स्‍मार्टफोन पर SMS से लेकर व्‍हाट्सऐप या हैंगआउट सभी तरह की मैसेंजिंग ऐप पर आने वाले पर्सनल मैसेजेस को हाइड या लॉक करने के लिए एक खास ऐप गूगल प्‍ले स्‍टोर पर उपलब्‍ध है। इसके इस्‍तेमाल से आप किसी भी तरह के मैसेजेस को दूसरे व्‍यक्ति द्वारा पढ़े जाने से रोक सकते हैं। तो फॉलो कीजिए ये आसान तरीका।

स्‍टेप 1: सबसे पहले गूगल प्‍लेस्‍टोर पर SMS Lock app सर्च करें इस सर्च लिस्‍ट में तीसरे या चौथे नंबर पर दिखने वाली यह ऐप मेमोरी वेट में बहुत कम है। यानि यह ऐप 2 MB से भी कम है। इसके अलावा यह इस्‍तेमाल में भी बहुत आसान है। इस ऐप को सबसे पहले फोन में इंस्‍टॉल कर लीजिए।

 स्‍मार्टफोन में हाइड करना चाहते हैं अपने पर्सनल मैसेज? तो करें ये काम


स्‍टेप
2: ऐप इंस्‍टॉल होते ही उसे ओपन करें यहां आपको ऊपर की तरफ एक बड़ा सा सफेद बटन नजर आएगा। इसके नीचे फोन में मौजूद सभी मैसेंजिंग ऐप नजर आएंगी। SMS ऐप, व्‍हाट्सऐप, हैंगआउट या अन्‍य सभी मैसेज ऐप एक साथ यहीं दिखाई देंगी और उन पर लॉक का सिंबल ऑन होगा। यहां आपको सिर्फ ऊपर वाला सफेद बटन प्रेस करना है।

स्‍टेप 3: सफेद बटन प्रेस करते ही यह ऐप मैसेंजिंग ऐप को लॉक करने के लिए लॉक पैटर्न पूछेगी। यहां आपको एक ही पैटर्न दो बार स्‍वैप करना होगा, जिससे आपका मैसेंजिंग ऐप पैटर्न लॉक सेव हो जाएगा।

स्‍टेप 4: इसके बाद यह ऐप यूजर एक्‍सेस से जुड़ी कुछ ऐप्‍स से परमीशन मांगेगा। उन्‍हें भी ग्रीन करके परमीशन ओके कर दें। ऐसा करते ही आपके स्‍मार्टफोन की सभी मैसेंजिंग ऐप लॉक हो जाएंगी। यानि कि अब आपके अलावा कोई भी दूसरा व्‍यक्ति आपके पर्सनल मैसेजेस को पढ़ या देख नहीं पाएगा।

इनपुट: एंड्रॉयड स्‍टोर


यह भी पढ़ें:

अब फेसबुक ऐप से होगा मोबाइल रिचार्ज, जानिए आसान तरीका

ये 5 एंड्रॉयड ऐप मोबाइल कैमरे को बना देती हैं DSLR! फिर सामने आती हैं दिल चुराने वाली तस्‍वीरें

Gmail का नया अवतार कर देगा बेड़ा पार! Confidential मोड के साथ साथ मिलेगा बहुत कुछ

Technology News inextlive from Technology News Desk