- एक अप्रैल से हर किसी के जीवन में होने जा रहे हैं कई बदलाव

- मिलेंगी कुछ सुविधाएं वहीं हार्ट का इलाज डालेगा जेब पर बोझ

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: बस आठ दिन का इंतजार, एक अप्रैल की सुबह हर शख्स के जीवन में एक अहम बदलाव लेकर आ रही है. सबसे बड़े परिवर्तन की बात करें तो एक अप्रैल से आपको म्यूटेशन के लिए नगर निगम के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे, आप घर बैठे ही इसे पूरा कर सकेंगे. वहीं घरों में स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया भी तेज होगी, जिससे आपको मीटर रीडिंग के लिए मीटर रीडर का इंतजार करने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा. इसके साथ ही पांच लाख तक की कर योग्य इंकम पूरी तरह से टैक्स फ्री होगी, मतलब एक बेहतरीन सेविंग का मौका. यह बात तो हुई सुविधाओं की, लेकिन कुछ सुविधाओं को यूज करने के लिए जेब भी ढीली करनी पड़ेगी, जिसमें मुख्य रूप से हवाई सफर का महंगा होना तथा मेडिकल डिवाइसेज की थोक दरों में बढ़ोत्तरी का असर इलाज के खर्च पर पड़ेगा. दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की पड़ताल करती यह स्टोरी आपको पूरी तरह से क्लीयर कर देगी कि आखिर हमें किस तरह की सुविधाएं मिलने जा रही हैं और किन सुविधाओं पर हमें महंगाई का झटका लगने जा रहा है.

ये हैं चार बड़े बदलाव

1-ऑनलाइन म्यूटेशन

वर्तमान स्थिति-अभी तक म्यूटेशन कराने के लिए लोगों को नगर निगम के चक्कर काटने पड़ते हैं, जिसकी वजह से समय तो बर्बाद होता ही है साथ ही आवेदक को खासी परेशानी होती है.

बदलाव-घर बैठे म्यूटेशन करा सकेंगे, समय की खासी बचत होगी. प्रक्रिया में पारदर्शिता

2-ऑनलाइन टैक्स

वर्तमान स्थिति-नगर निगम की ओर से लंबे समय से ऑनलाइन टैक्स जमा करने की सुविधा दी जा रही है, लेकिन अक्सर सर्वर की प्रॉब्लम रहती है, जिससे टैक्स जमा नहीं हो पाता. परिणामस्वरूप लोगों को निगम या जोनल कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते हैं.

बदलाव-ऑनलाइन प्रक्रिया को और अपडेट किया जाएगा, जिससे टैक्स जमा करने के दौरान सर्वर की समस्या नहीं आएगी.

3-ऑनलाइन कंप्लेंट

वर्तमान स्थिति-सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नगर निगम की स्थिति खासी खराब है. जिसकी वजह से फेसबुक या ट्विटर पर जनता अपनी शिकायत नहीं दर्ज करा पाती.

बदलाव-नगर निगम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मजबूती से अपनी उपस्थिति दर्ज करवाएगा, जिससे जनता फेसबुक-ट्विटर के माध्यम से सीधे अपनी शिकायत जिम्मेदारों तक पहुंचा सकेगी.

4-स्मार्ट बिजली मीटर

वर्तमान स्थिति-शहर में स्मार्ट बिजली मीटर लगाने की योजना काफी पहले बनी थी, इस दिशा में प्रयास तो हुए, लेकिन अभी यह योजना रफ्तार नहीं पकड़ सकी है.

बदलाव-हर घर में स्मार्ट मीटर लगाने की कवायद होगी, जिससे उपभोक्ता अपना बिल बेहद आसानी से जेनरेट कर सकेंगे साथ ही औसत बिलिंग की समस्या का जड़ से अंत

यह भी जानना जरूरी

1-बैंक एकाउंट नहीं बदलेगा

बदलाव-पांच सहयोगी बैंकों का स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में विलय होगा जबकि दो बैंकों विजया और देना का बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय कर दिया जाएगा.

राहत-ग्राहकों का सिर्फ एटीएम, चेक बुक और पासबुक बदलेगी जबकि बैंक एकाउंट पूर्ववत चलते रहेंगे.

2-पैन को करें लिंक

बदलाव-पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2019 है.

झटका-अगर आधार लिंक नहीं है तो आपको 1 अप्रैल से टैक्स का रिफंड नहीं मिलेगा.

3- केबल टीवी चैनल पैक

बदलाव-टीवी देखने के लिए अब पसंदीदा चैनल पैक के हिसाब से ही 14 फीसद जीएसटी के साथ बिल भुगतान करना होगा.

झटका-चैनल पैक न लेने पर आपका कनेक्शन कुछ समय के लिए बंद तक हो सकता है.

ये लगेंगे बड़े झटके

1-फ्लाइट होगी महंगी

सरकार ने चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट को निजी हाथों में दे दिया है. नई कंपनी जब से इसे अपनी निगरानी में लेगी, उस समय से कुछ सर्विस टैक्स भी टिकट में जोड़ा जाएगा. इससे टिकट महंगी होगी. हालांकि अभी थोड़ा समय लग सकता है.

2-स्टंट की दरे होंगी महंगी

मेडिकल डिवाइसेज की थोक दरों में बढ़ोत्तरी का असर इलाज के खर्च पर पड़ेगा. हार्ट व अन्य इलाज में प्रयोग होने वाले स्टंट की दरें भी बढ़ने के आसार हैं. नई दरें एक अप्रैल के बाद से लागू हो सकती हैं. इसका सीधा असर मरीज के इलाज के खर्च पर पड़ेगा.

यह है बड़ी राहत

पांच लाख तक की कर योग्य इंकम टैक्स फ्री

इस साल बजट में प्रभारी वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने घोषणा की है कि आगामी एक अप्रैल यानी अगले फाइनेंशियल ईयर से पांच लाख तक की कर योग्य इंकम टैक्स फ्री हो जाएगी. मिडिल क्लास को राहत देने वाली घोषणा के तहत अगर कोई 8 से 9 लाख रुपये तक कमाता है और वह 80 सी और इंकम टैक्स एक्ट के तहत डेढ़ लाख रुपये की सेविंग करता है और उसने हाउस लोन भी लिया हुआ है, तो उसे मिलने वाली छूट इतनी हो सकती है कि उसे कोई इंकम टैक्स नहीं देना पड़ेगा. वहीं, पांच लाख रुपये तक की आय वाले लोगों के लिये सेविंग की कोई अनिवार्यता नहीं होगी.