- त्योहारी सीजन पर साइबर शातिर हुए अलर्ट

- स्कीमर लगा कर चोरी करते हैं एटीएम पिन

आगरा। सावधान आपके एटीएम का पिन चोरी हो सकता है। एक तरफ चीनी हैकर्स आपकी जमा पूंजी पर डाका डालने तैयार हैं, तो वहीं शहर में भी कई शातिरों की आपके एटीएम पर नजर है। त्योहारी सीजन में बैंक बंद रहने से एटीएम से ट्रांजेक्शन बढ़ जाते हैं। इसी का हैकर्स और शातिर फायदा उठाते हैं। इस संबंध में बैंकों ने भी अलर्ट जारी किया है।

पिन चोरी होने की नहीं होती जानकारी

साइबर शातिरों ने एटीएम पिन चोरी करने को एक स्कीमर मशीन तैयार की है, जो आसानी से एटीएम का पिन कॉपी कर सकती है। किसी को पता भी नहीं चलता। सितम्बर 2015 में इसी तरह की वारदात हुई थी, जिसमें बैंकों ने अलर्ट जारी किया था। जानकारी के मुताबिक उस दौरान करीब 264 पिन चोरी कर लिए गए। लोगों को पिन कोड चेंज करने की अपील की गई।

एकांत व बिना गार्ड के एटीएम निशाने पर

शातिर हर एटीएम पर स्कीमर नहीं लगाते। इसके लिए वह पहले रेकी करते हैं कि कितने एटीएम किस एरिया में हैं। एरिया सिटी में आता है या फिर देहात में, एटीएम पर गार्ड है या फिर नहीं। शातिरों को सबसे अधिक आसानी बिना गार्ड वाले एटीएम व आबादी से दूर बने एटीएम से होती है, वहां पर देखने वाला कोई नहीं होता।

64 लोगों का डाटा हुआ था चोरी

गत दिनों शातिरों ने थाना ताजगंज में ओरियंटल बैंक के एटीएम में स्कीमर लगाकर वहां का डाटा चोरी कर लिया था। पुलिस इंवेस्टीगेशन में निकल कर आया कि वहां से करीब 64 लोगों का डाटा चोरी हुआ है। इसके बाद उन नम्बरों से एनसीआर सिटी गाजियाबाद, दिल्ली आदि से रुपये निकलने शुरू हुए। साइबर लैब को जब पता चला कि एनसीआर से इन नम्बरों से रुपये निकल रहे हैं, तो इसी के बाद पुलिस ने वहां के सीसीटीवी फुटेज मंगवा लिए। उसमें शातिर साफ रुपये निकालते हुए दिखाई दे रहे हैं। इस मामले में माना जा रहा है कि शातिरों ने क्लोन तैयार कर एनसीआर के एटीएम में उन क्लोन की जांच की कि वह काम भी कर रहे हैं या नहीं।

दो और एटीएम को बनाया था निशाना

पुलिस की इंवेस्टीगेशन में निकल कर आया कि शातिरों ने इस एटीएम के अलावा दो और एटीएम को अपना निशाना बनाया है। शातिरों ने बोदला व विजय नगर कॉलोनी स्थित पीएनबी बैंक के एटीएम को भी निशाना बनाया था। यहां पर भी स्कीमर लगा कर उतना ही डाटा चोरी किया गया, जितना की पिछली बार किया गया। इनके भी क्लोन तैयार कर लिए गए।