-कथित एड्स पीडि़ता के यौन उत्पीड़न का मामला वायरल

-देश भर में मामले को लेकर चर्चा

GORAKHPUR: जिले के भटहट ब्लॉक में एक कथित एड्स पीडि़ता के यौन शोषण का मामला सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। इसके बाद चारों ओर इसकी चर्चा है, तो वहीं भटहट के साथ आसपास के इलाकों में लोग एक दूसरे से अन्य एचआईवी पीडि़त को लेकर तरह तरह की कानाफूसी कर रहे हैं। इसके साथ ही कुछ लोगों को चिन्हित कर उन्हें शक की निगाह से देख रहे हैं। खासतौर पर ग्राम प्रधानों का नाम आने पर मामला और गर्म हो गया है। उधर, मेडिकल कॉलेज के एआरटी सेंटर में भी इस मामले की आंच जा पहुंची है। बुधवार को यहां पूछताछ और पड़ताल के लिए कई लोग पहुंचे। कुछ लोग फोन पर जानकारी जुटाते रहे। वहीं मेडिकल कॉलेज के एआरटी सेंटर के एचआईवी एड्स संक्रमितों के आंकड़ों पर निगाह डालें तो भटहट ब्लॉक क्षेत्र में अगस्त से जनवरी तक महज 14 केस रिकॉर्ड में दर्ज है। लेकिन ये सारे पीडि़त एक ही पंचायत या गांव के न होकर अलग-अलग पंचायत व गांव के हैं। इनमें से कई का इलाज भी चल रहा है।

कुछ भी बोलने से बचते रहे अफसर

एड्स पीडि़ता के साथ हुए यौन शोषण की हकीकत परखने के लिए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम बुधवार को मेडिकल कॉलेज के एआरटी सेंटर पहुंची। कुछ जिम्मेदार अफसर बैठे मिले। जब उनसे इस संबंध में बात की गई, तो उन्होंने सोशल मीडिया पर वॉयरल हुए खबर को सिरे से नकारते हुए अपना बचाव करने लगे।

एआरटी सेंटर पर करते रहे इनकार

बीआरडी मेडिकल कॉलेज के एआरटी सेंटर के अफसरों ने एरिया में तैनात काउंसलर और अन्य कर्मचारियों से इस संबंध में बातचीत की। उनका कहना था कि इस तरह का मामला क्षेत्र में नहीं है। वहीं मोबाइल फोन से एरिया में काम करने वाले कई प्राइवेट एजेंसीज से भी बात की गई, लेकिन सभी ऐसी घटना होने से इनकार करते रहे।

गोरखपुर में एड्स पीडि़तों का गत छह महीने का आंकड़ा

ब्लॉक - एचआईवी पॉजिटिव

सदर - 46

पिपराइच- 34

भटहट - 14

बड़हलगंज- 08

बांसगांव- 20

बेलघाट- 11

भीटी- 03

ब्रम्हपुर- 07

कैंपयिरगंज- 20

चरगांवा- 16

चौरीचौरा- 03

गगहा- 11

गोला- 11

जंगल कौडि़या- 05

कौडि़राम- 14

सहजनवा - 14

नोट- बीआरडी मेडिकल कॉलेज के एआरटी सेंटर के रिकार्ड में अगस्त से जनवरी तक का आंकड़ा

रिकार्ड की जांच की गई और क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों से भी पूछताछ की गई हैं। इस प्रकार का मामला सामने नहीं आया है। ब्लॉक में अलग-अलग गांव कुछ पॉजिटिव केस हैं। उनका इलाज चल रहा है।

- डॉ। संजय कुमार राय, मेडिकल ऑफिसर एआरटी सेंटर