RANCHI : स्मार्ट सिटी की योजना जल्द ही धरातल पर उतरेगी। अगले दो-तीन महीने में इसकी नींव रखी जाएगी। भूमि पूजन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे। साथ ही बिरसा चौक और हिनू का भी ब्यूटीफिकेशन किया जाएगा। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सोमवार को पुराना जेल परिसर में बिरसा मुंडा स्मृति पार्क, रांची नगर निगम भवन, बड़ा तालाब का संरक्षण व सुंदरीकरण कार्य, रामगढ़ नगर परिषद भवन व खूंटी नगर पंचायत भवन का शिलान्यास करने के दौैरान यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि रांची को व‌र्ल्ड क्लास सिटी बनाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। कार्यक्त्रम में नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, सांसद महेश पोद्दार, विधायक जीतू चरण राम, मेयर आशा लकड़ा, धनबाद मेयर शेखर अग्रवाल, नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार सिंह समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

2020 तक हर किसी को मकान

मुख्यमंत्री ने कहा कि पुराना जेल परिसर में झुग्गी-झोपडि़यों में रहने वाले लोग बेघर नहीं होंगे। यहां नहीं तो आसपास में उन्हें दो कमरा, एक शौचालय व एक बाथरूम से सुसज्जित आवासीय सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। कहा, 2020 तक कोई बेघर नहीं होगा। राज्य सरकार इसके लिए कृत संकल्पित है। 14 हजार नए आवास बनेंगे।

एचईसी में बसेगी न्यू टाउनशिप

एचईसी क्षेत्र न्यू टाउनशिप बसाई जाएगी। इसके लिए एचईसी मैनेजमेंट से सौ एकड़ जमीन मांगी गई है। यहां फ्लैट साथ विवाह मंडप भी बनाए जाएंगे। जिनके पास घर नहीं है, उन्हें दो कमरा, एक शौचालय व एक बाथरूम का फ्लैट उपलब्ध कराया जाएगा., इसका फायदा यहां झुग्गी-झोपडि़यों में रहने वाले 25 हजार लोगों को भी आवास मिलेगा.सीएम ने कहा कि बिरसा मुंडा कारागार परिसर में बसे परिवारों को अच्छे फ्लैटों में बसाया जायेगा। इसके लिए शहरी क्षेत्रों में 14 हजार आवास बनाये जा रहे हैं।

मोरहाबादी में दिखेगा यूएस का टाइम स्क्वायर

यूएसए के टाइम्स स्क्वायर की परिकल्पना को जल्द ही मोरहाबादी में उतारेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि टाइम स्क्वायर में चौड़ी-चौड़ी सड़कें हैं। सड़क के किनारे बड़ी-बड़ एलईडी लाइट लगी हुई है। रात भर लोगों का आवागमन होता रहता है। मोरहाबादी में भी इस ड्रीम प्रोजेक्ट को तैयार करने के लिए सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है।