- पावर कॉरपोरेशन के चेयरमैन व उर्जा सचिव ने वाराणसी में की समीक्षा बैठक

- लाइन लॉस घटाने में लापरवाही बरतने के चलते इंजीनियर के खिलाफ की कार्रवाई

VARANASI

उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन के चेयरमैन एवं प्रमुख सचिव ऊर्जा आलोक कुमार शनिवार को अपने बनारस दौरे में बड़े सख्त मूड में दिखे। भिखारीपुर स्थित एमडी कार्यालय में पूर्वाचल के विभागीय अभियंताओं संग समीक्षा बैठक में उन्होंने अधिकारियों की जमकर क्लास ली। इस दौरान लाइन लॉस घटाने में लापरवाही बरत रहे विद्युत वितरण मंडल-देवरिया के अधीक्षण अभियंता के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई का निर्देश दिया। वहीं विद्युत वितरण खंड-द्वितीय आजमगढ़ व विद्युत वितरण खंड-देवरिया के अधिशासी अभियंता के स्थानांतरण की संस्तुति करते हुए सख्त हिदायत दी।

लाइन लॉस को लेकर थे नाराज

सुबह से शुरू बैठक में प्रमुख सचिव ने पूर्वाचल में विद्युत वितरण प्रणाली, बिलिंग समस्या सहित सौभाग्य योजना की प्रगति पर अधीक्षण अभियंताओं से फीडबैक लिया। उदय योजना के तहत लाइन लॉस को 15 फीसदी से कम करने की दिशा में किए जा रहे प्रावधानों की जानकारी ली। इस दौरान प्रमुख सचिव ने लाइन लॉस कम करने में लापरवाही पर कड़ी कार्रवाई कर काम में कोताही न बरतने का संदेश दिया। साथ ही उपभोक्ताओं तक आसानी से बिजली बिल नहीं पहुंचने पर नाराजगी जाि1हर की।

हर घर पहुंचे िबजली बिल

प्रमुख सचिव ने हर क्षेत्र के एसडीओ टीम बनाकर 'हर घर बिजली-हर घर बिल' सुनिश्चित करने को कहा। पावर कार्पोरेशन के पोर्टल पर प्रतिमाह अपलोड बिल संशोधन की कम संख्या पर निराशा जताई। कहा, पूर्वाचल में बिलिंग की गुणवत्ता स्तरहीन है। सरकारी विभागों पर कुछ खंडों द्वारा अधिक ऊर्जा खपत दिखाए जाने को गंभीरता से लेते हुए कार्यवाही के संकेत दिए। बैठक में पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम के एमडी अतुल निगम सहित पूर्वाचल भर के अधीक्षण अभियंता शामिल थे।