- सीजन का सबसे गर्म दिन रहा सोमवार, अधिकतम तापमान 42.7 डिग्री सेल्सियस

- धूप में चलना हुआ मुश्किल, बारिश की भी बन रही है संभावना, तब गर्मी से मिलेगी राहत

varanasi@inext.co.in

VARANASI

सूरज की तल्खी लगातार बढ़ती जा रही है. चिलचिलाती धूप लोगों को जलाने लगी है. तापमान हर दिन बढ़ रहा है. सोमवार को भी शहर का मौसमी मिजाज कुछ ऐसा ही रहा. एक दिन पहले की अपेक्षा अधिकतम तापमान ने तकरीबन एक डिग्री की बढ़त ली और यह 42 से बढ़कर 42.9 डिग्री सेल्सियस पर पंहुच गया. हालांकि न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गयी. यह 23.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. तपिश का आलम यह रहा कि दस बजे के बाद से ही चेहरा झुलसने लगा था. उसके बाद जैसे जैसे सूरज ऊपर चढ़ा उसकी तल्खी और बढ़ती गयी.

सड़क पर रहा सन्नाटा

तापमान की बढ़त का असर रहा कि मार्केट में अमूमन सोमवार की अपेक्षा भीड़ भाड़ थोड़ी कम ही दिखी. सूरज के सिर पर आते ही सड़कों पर तकरीबन सन्नाटा होने की स्थिति रही. मुंह बांधे बाइक सवार इस गर्मी को मात देने की कोशिश करते दिखे. पशु-पक्षी पर मौसम का असर हावी दिखा. गर्मी के चलते लोगों की प्यास भी बढ़ गयी. लस्सी, मैंगो जूस और दूसरे ठंडे तरल पदार्थ की दुकानों पर लोगों की भीड़ उमड़ी रही. तरबूज और ककड़ी खीरा खाकर लोग गर्मी को मात देने की कोशिश करते दिखे. वहीं खड़ी दोपहरी में बच्चे स्कूल से घर लौटते हुए झुलस जा रहे हैं.

बादल की संभावना

भारतीय मौसम विभाग ने एक दो दिनों में आसमान पर बादलों की संभावना जतायी है. जिससे थोड़ी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पाण्डेय के अनुसार एक दो दिन में मौसम राहत दे सकता है. लोकल हीटिंग को नमी का साथ मिलने से बारिश हो सकती है. उन्होंने बताया कि इधर दो तीन दिनों के अंदर तेज आंधी के साथ बूंदाबांदी की संभावना बन रही है.