-श्री हनुमान जयंती के अवसर पर दिखा उत्सवी माहौल

-मंदिरों में की गयी विशेष पूजा, निकली ध्वजा यात्रा

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

बाबा भोले की नगरी शुक्रवार को भक्त शिरोमणि प्रभु हनुमान की भक्ति में लीन में दिखी। जय बजरंग बली, जय श्रीराम, जय हनुमान जैसे बोलों से पूर दिन काशी नगरी गूंजती रही। मौका था भगवान हनुमान जी की जयंती का।

संकटमोचन में उमड़ी श्रद्धा अपार

संकटमोचन दरबार में इस अवसर पर विशेष आयोजन किया गया। सुबह बाबा को सुंदर परिधान से सुशोभित करा कर बैठकी श्रृंगार किया गया। इसके बाद बाबा के इस रूप के दर्शन के लिए भक्तों का जनसैलाब उमड़ पड़ा। भक्तों की लंबी लाइन अपने आराध्य के दर्शन के लिए लगी रही। बनकटी हनुमान में भी बड़ी संख्या में भक्तों ने बाबा को अपनी श्रद्धा समर्पित की।

ब लहरायी हनुमान ध्वजा

श्र हनुमत सेवा समिति की ओर से भिखारीपुर से हनुमान ध्वजा यात्रा निकाली गयी। रामबली मौर्या के संयोजकत्व में निकली यात्रा में हजारों की संख्या में भक्त शामिल हुए। 60 फीट लंबे वाहन पर श्री राम दरबार की झांकी आकर्षण का केन्द्र रही। यात्रा में छोटे बड़े मिलाकर 11 हजार से अधिक ध्वजा लिये भक्त शामिल हुए। 201 महिलाएं आरती की थाली सजाये बाबा संकटमोचन दरबार तक पहुंचीं।

ध्वजा प्रभातफेरी का हुआ समापन

श्र हनुमान ध्वजा प्रभात फेरी समिति की ओर से 15 दिवसीय हनुमान ध्वजा प्रभात फेरी का समापन हुआ। दुर्गाकुंड स्थित क्षेत्रपालेश्वर महादेव मंदिर से निकली यात्रा में बड़ी संख्या में भक्त शामिल हुए।