VARANASI: बीएचयू में गुरुवार की घटना को लेकर चीफ प्राक्टर प्रो। एके जोशी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। मीडिया को बताया कि उन्होंने वीसी को पहले ही इस तरह की घटना की आशंका के प्रति आगाह कर दिया था जिसे अनसुना किया गया। इसके बाद वीसी ने इलेक्शन की मॉनिटरिंग के लिए एडवाइजरी कमेटी बनाई जिसमें उनके साथ प्रो कुमार पंकज और प्रो गजेन्द्र सिंह को मेंबर बनाया गया। लेकिन कमेटी की न सुनकर एक अन्य सीनियर प्रोफेसर के गलत मशविरे पर अमल करने के कारण ये घटना हुई है।

मंत्री के बेटे सहित एक दर्जन स्टूडेंट्स घायल

सिंहद्वार और सेंट्रल ऑफिस पर हुए हिंसक उपद्रव में करीब एक दर्जन स्टूडेंट्स घायल हुए हैं। पांच का इलाज बीएचयू हॉस्पिटल के इमरजेंसी और आइसीयू में चल रहा है। यहां गोली से घायल शिवम त्रिपाठी, लाठीचार्ज में घायल कृष्ण मोहन, अरुण चौबे, आदित्य कांत द्विवेदी व पवन तिवारी का इलाज हो रहा है। उधर बीएचयू गेट पर हुई घटना में राहुल राज, अंकुर, शशांक, अभिषेक, मृत्युंजय सिंह का नाम शामिल है। कार्रवाई में प्रदेश के पर्यटन मंत्री ओम प्रकाश सिंह का पुत्र राहुल राज भी है जिसका इलाज एक प्राइवेट हॉस्पिटल में चल रहा है। उसके सिर में गंभीर चोट लगी है। राहुल को पुलिस ने मेन गेट पर बवाल के दौरान कस्टडी में लिया। यही रिपुदमन को भी प्राइवेट हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है।

इलेक्शन को लेकर चल रही थी मीटिंग

बीएचयू के सेंट्रल आफिस में जिस वक्त स्टूडेंट्स का हमला हुआ उस समय वहां स्टूडेंट्स काउंसिल इलेक्शन कमेटी की मीटिंग चल रही थी। अचानक दर्जनों स्टूडेंट्स को देख सिक्योरिटी वालों ने कमेटी रूम को अंदर से लॉक कर दिया। जब स्टूडेंट्स यहां से खदेड़े गए तब जाकर सभी ने राहत की सांस ली।

फ्भ्0 से अधिक नामिनेशन

एक तरफ बीएचयू में स्टूडेंट्स काउंसिल के विरोध की आग दहक रही थी तो दूसरी तरफ स्टूडेंट्स नामिनेशन भी कर रहे थे। अब भले ही दोपहर बाद काउंसिल इलेक्शन को स्थगित कर दिया गया लेकिन उससे पहले विभिन्न फैकल्टीज में फ्भ्0 से अधिक नॉमिनेशन फार्म जमा हुए। इलेक्शन कमेटी के प्रेसिडेंट प्रो। एसके त्रिगुण ने बताया एग्रीकल्चर इंस्टीट्यूट, सांइस, सोशल सांइस, कामर्स, मेडिकल, एमएमवी में नामांकन पत्र जमा हुए।