- चीफ प्रॉक्टर प्रो रॉयना सिंह का प्रयास कि हर छात्रा हो मार्शल आर्ट की जानकार

 

- खुद कर सकें अपनी सुरक्षा और सेहत के प्रति भी रहें अवेयर

 

VARANASI

बीएचयू में पिछले दिनों विजुअल आ‌र्ट्स फैकेल्टी की एक छात्रा के साथ छेड़खानी के बाद हुए बवाल ने पूरे कैंपस को झकझोर कर रख दिया। अब कैंपस में इस तरह की कोई घटना न हो इसके लिए बीएचयू के प्रॉक्टोरियल बोर्ड ने छात्राओं को सेल्फ डिफेंस के लिए मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग देने की तैयारी की है। जी हां चीफ प्रॉक्टर प्रो रॉयना सिंह ने बीएचयू के ग‌र्ल्स हॉस्टल्स की छात्राओं को मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग देने की योजना बनायी है। जल्द ही उनकी यह योजना मूर्त रूप में दिखायी भी देने लगेगी।

 

बढ़ जायेगा कॉन्फिडेंस

प्रो सिंह बताती हैं कि हालांकि आईएमएस के फ‌र्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स के लिए मार्शल आर्ट व योगा की ट्रेनिंग पहले से ही दी जा रही है। पर अब इसे कैंपस के ग‌र्ल्स हॉस्टल्स में शुरू करने की योजना है। जिससे कि किसी भी अप्रिय घटना के समय वह प्रतिकार कर सकें। ट्रेनिंग से छात्रा का कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ेगा जो उसे किसी भी स्थिति से मुकाबले के लिए तैयार करेगा। इसके अलावा ट्रेनिंग से वह फिजिकली भी फिट रहेंगी।

 

सुरक्षाकर्मियों को भी ट्रेनिंग

बीएचयू के महिला व पुरुष सुरक्षाकर्मियों को मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग दी जा रही है। सोमवार से बीएचयू में ट्रेनिंग की शुरुआत भी कर दी गयी। उन्हें ट्रेनिंग देने का मुख्य उद्देश्य बिना किसी हथियार के उपद्रवी तत्व को कंट्रोल करने का है। सोमवार को इंटरनेशनल कराटे ट्रेनर अमित उपाध्याय ने फ्0 कर्मचारियों को ट्रेनिंग देने की शुरुआत की।