Dream comes true!

अपने शहर में क्रिकेट की दीवानगी किसी से छिपी नहीं है मगर जब बात इण्टरनेशनल मैचेज की होती है तो हम बगले झांकने लगते हैं। हर बनारसी का ये सपना है कि वो भी धोनी-रैना जैसे बड़े-बड़े सितारों को बनारस में अपनी आंखों के सामने खेलता हुआ देखे मगर यहां पर एक भी ऐसा ग्राउंड नहीं है जहां पर इण्टरनेशनल लेवल के मैच हो सकें लेकिन लगता है अब वो सपना हकीकत का जामा पहनने वाला है, वो दिन दूर नहीं जब यहां पर भी आपके चहते क्रिकेट सितारे अपना जलवा बिखेरेंगे। आप सोच रहे होंगे कि अचानक ऐसा क्या हो गया जो तस्वीर बदल जाएगी तो भइया आज यही तो बताने जा रहे हैं हम, अंदर के पेज पर।

<

अपने शहर में क्रिकेट की दीवानगी किसी से छिपी नहीं है मगर जब बात इण्टरनेशनल मैचेज की होती है तो हम बगले झांकने लगते हैं। हर बनारसी का ये सपना है कि वो भी धोनी-रैना जैसे बड़े-बड़े सितारों को बनारस में अपनी आंखों के सामने खेलता हुआ देखे मगर यहां पर एक भी ऐसा ग्राउंड नहीं है जहां पर इण्टरनेशनल लेवल के मैच हो सकें लेकिन लगता है अब वो सपना हकीकत का जामा पहनने वाला है, वो दिन दूर नहीं जब यहां पर भी आपके चहते क्रिकेट सितारे अपना जलवा बिखेरेंगे। आप सोच रहे होंगे कि अचानक ऐसा क्या हो गया जो तस्वीर बदल जाएगी तो भइया आज यही तो बताने जा रहे हैं हम, अंदर के पेज पर।

BCCI

BCCI की मदद से तैयार हो रहा है < की मदद से तैयार हो रहा है cricket ground

International standerdcricket ground

International standerd का होगा बन रहा नया द्दह्मश्रह्वठ्ठस्त्र

-संस्कृत यूनिवर्सिटी और सिगरा स्टेडियम में बन रहा क्रिकेट का माहौल

< का होगा बन रहा नया द्दह्मश्रह्वठ्ठस्त्र

-संस्कृत यूनिवर्सिटी और सिगरा स्टेडियम में बन रहा क्रिकेट का माहौल

VARANASI : varanasi@inext.co.in

VARANASI : वह दिन दूर नहीं जब क्रिकेट की दुनिया के सितारे बीएचयू में खेलते नजर आएंगे। कभी महेन्द्र सिंह धोनी का बल्ला चलेगा तो कभी तेज गेंदबाज मो। शमी के बॉलिंग का करिश्मा दिखायी देगा। बीएचयू (बीसीसीआई) बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया के सहयोग से एक क्रिकेट ग्राउंड तैयार कर रहा है। इसमें इंटरनेशनल मैच कराने की सारी सुविधा होगी। पिच, ग्राउंड के साथ ड्रेसिंग रूम, पवेलियन और दर्शकों के बैठने के लिए स्टैण्ड भी होगा। इसकी तैयारी जोर-शोर से चल रही है। ग्राउंड सेलेक्ट कर लिया गया है। लेआउट तैयार हो गया है। इसके साथ ही शहर के दो और खेल मैदान बड़े स्तर के टूर्नामेंट कराने के लिए तैयार किए जा रहे हैं।

जरूरत थी अलग ग्राउंड की

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी में खेल को लगातार प्रमोट कर रहे यूनिवर्सिटी स्पो‌र्ट्स को एक क्रिकेट ग्राउंड की कमी खल रही थी। वैसे तो क्रिकेट यूनिवर्सिटी के कई ग्राउंड पर खेले जाते हैं। सबसे अधिक क्रिकेट एम्फिथिएटर ग्राउंड पर होता है। इसके साथ ही आईआईटी जिमखाना ग्राउंड पर भी मैच होते हैं। इन ग्राउंड पर आल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी जैसे क्रिकेट टूर्नामेंट होते रहते हैं। इन ग्राउंड्स का यूज क्रिकेट के अलावा भी कई एक्टिविटी के लिए होता है। इसके चलते नेशनल या इंटरनेशनल स्टैण्डर्ड का बड़ा टूर्नामेंट का आयोजन करने के लिए इन्हें तैयार करना मुश्किल है। स्पो‌र्ट्स बोर्ड को ऐसे ग्राउंड की जरूरत थी जिस पर सिर्फ और सिर्फ क्रिकेट हो।

बीसीसीआई ने बढ़ाया हाथ

स्पो‌र्ट्स बोर्ड ने ग्राउंड को तैयार कराने के लिए बीसीसीआई से सहयोग मांगा। उसने मदद के लिए हाथ बढ़ाने में देरी नहीं की। इसके साथ ही बीएचयू में इंटरनेशनल स्टैण्डर्ड का ग्राउंड तैयार कराने की नींव पड़ गयी। इस पूरी प्रक्रिया में आईपीएल के चेयरमैन राजीव शुक्ला ने अहम भूमिका निभायी। बीसीसीआई क्रिकेट ग्राउंड तैयार कराने के लिए स्पो‌र्ट्स बोर्ड को क्7 करोड़ रुपये देगा। यह सहायता यूपीसीए के जरिए बीएचयू पहुंचेगी।

होगा इंटरनेशनल स्टैण्डर्ड

यूनिवर्सिटी स्पो‌र्ट्स बोर्ड के अनुसार कॉमर्स फैकल्टी के पीछे मौजूद ग्राउंड को क्रिकेट ग्राउंड बनाने की मंजूरी वाइस चांसलर की ओर से मिल गयी है। इसमें यूपीसीए की निगरानी में इंटरनेशनल स्टैण्डर्ड की पिच बनायी जाएगी। आउट फील्ड तैयार किया जाएगा। इसके साथ पवेलियन होगा। खिलाडि़यों के लिए ड्रेसिंग रूम तैयार किया जाएगा। मैदान के चारों तरफ दर्शक दीर्घा बनाया जाएगी। इसमें क्भ्-ख्0 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता होगी। तीन इंट्री गेट बनाए जाएंगे। पिच और आउट फील्ड के लिए विशेष घास को बीएचयू में ही तैयार किया जाएगा। इंटरनेशनल स्टैण्डर्ड का ग्राउंड बनाने का काम पूरी रफ्तार में हैं। उम्मीद है कि अगले वर्ष तक यह बनकर तैयार हो जाएगा।

होंगे बड़े टूर्नामेंट

क्रिकेट ग्राउंड तैयार होने के बाद बीएचयू में बड़े टूर्नामेंट आयोजित हो सकेंगे। बीएचयू स्पो‌र्ट्स बोर्ड यूपीसीए और बीसीसीआई के सहयोग से इंटरनेशनल मैच की मेजबानी करने को तैयार होगा। यहां मौजूद संसाधनों के बल पर मैच आसानी से कराया जा सकता है। इंटरनेशनल क्रिकेट स्टार को ठहराने का इंतजाम कैम्पस में कराया जा सकता है। यूनिर्वसिटी का बड़ा सिक्योरिटी इंतजाम मैच के दौरान होने वाली भीड़ को आसानी से कंट्रोल कर सकता है। इंटरनेशनल मैच के साथ ही रणजी क्रिकेट टूर्नामेंट और ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी क्रिकेट टूर्नामेंट का यहां आयोजन किया जा सकता है। इसके अलावा बोर्ड के होने वाले अन्य मैच भी कराने के लिए बीएचयू का ग्राउंड काफी सुटेबल रहेगा। स्पो‌र्ट्स बोर्ड के अनुसार जब ग्राउंड पर सिर्फ क्रिकेट होगा तब उसे मेंटेन करना भी आसान होगा। ग्राउंड मेंटेन रहेगा तभी किसी बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी मिल सकेगी।

पंडितजी खेलेंगे क्रिकेट

संस्कृत यूनिवर्सिटी के स्पो‌र्ट्स ग्राउंड को नया लुक दिया जा रहा है। इसे खेल आयोजन खासकर क्रिकेट के लिए तैयार किया जा रहा है। यूनिवर्सिटी के खेल अधीक्षक लालजी मिश्र के अनुसार ग्राउंड में पवेलियन तैयार कराया जा रहा है। इसके साथ दर्शक दीर्घा बनायी जाएगी। पिच के साथ आउट फील्ड को तैयार किया जा रहा है। काम जोरों पर चल रहा है। इसके पूरा होने के साथ ही ग्राउंड पर क्रिकेट की धूम नजर आएगी। इसके साथ ही सिगरा स्टेडियम में यूपीसीए की निगरानी में क्रिकेट पिच तैयार होने के बाद आउट फील्ड को तैयार किया जा रहा है। इसे हर-भरा करने के लिए हर जतन किया जा रहा है। आउट फील्ड के दुरुस्त होने के बाद यह ग्राउंड बड़े टूर्नामेंट के लिए तैयार हो जाएगा। सिगरा स्टेडिमय में फ्लड लाइट लगाने की योजना भी चल रही है। तब डे-नाइट मैच भी हो सकेंगे।

क्रिकेट को मिलेगा बढ़ावा

बनारस में एक अरसे बड़े स्तर पर क्रिकेट खेला जाता है। यहां रणजी खेलने वाले खिलाडि़यों की लम्बी लिस्ट है। करन शर्मा जैसे बनारस के प्लेयर आईपीएल में भी अपना जलवा बिखेर रहे हैं। आमिर गनी और मो। सैफ जैसे खिलाड़ी इंटरनेशनल लेवल पर क्रिकेट खेल रहे हैं। ऐसे में अच्छे क्रिकेट ग्राउंड होने से और भी अच्छे खिलाड़ी निकल सकेंगे। बनारस के स्पो‌र्ट्स ग्राउंड पर सुनील गावस्कर, कपिल देव, सचिन तेंदुलकर जैसे सितारे अपने खेल का जलवा दिखा चुके हैं। बनारस में बड़े टूर्नामेंट में क्रिकेट के बड़े सितारे आएंगे तो नए खिलाडि़यों को नयी ऊर्जा मिलेगी।

क्रिकेट को जितना बढ़ावा मिलेगा उतने अच्छे खिलाड़ी निकलेंगे। बनारस में हमेशा से अच्छा क्रिकेट होता रहा है। अच्छे ग्राउंड मिलने से इसके लेवल और अधिक बढ़ेगा।

-अमल चतुर्वेदी

क्रिकेट कोच, सिगरा स्टेडियम

किसी भी खेल के लिए अच्छा ग्राउंड जरूरी है। बीएचयू समेत अन्य जगहों पर अच्छा ग्राउंड तैयार होगा तो अच्छे खिलाड़ी भी निकलेंगे। वह शहर के साथ देश का नाम रौशन करेंगे।

-खुर्शीद खान, एक्स इंटरनेशनल प्लेयर

बनारस में बड़े टूर्नामेंट होंगे तो नए खिलाडि़यों सीखने को मिलेगा। फिलहाल अच्छे ग्राउंड की कमी है। नए ग्राउंड तैयार पर इंटरनेशनल मैच हो सकेंगे। अपना शहर भी अंतर्राष्ट्रीय फलक पर नजर आएगा।

-अजय पाण्डेय, पूर्व रणजी प्लेयर