75 लोगों की सूची तैयार, ज्यादातर सपा से जुड़े, रासुका लगाने की तैयारी

तय की गई एसओ की भूमिका, लापरवाही पर होंगे लाइन हाजिर

ALLAHABAD: लिस्ट अभी पूरी तरह से फाइनल नहीं है। लेकिन, आलमोस्ट फाइनल हो चुकी है। इस लिस्ट में वे लोग शामिल हैं जिन्होंने सरकारी और गरीबों की जमीनों पर या तो कब्जा कर रखा है अथवा उसे बेच चुके हैं। शासन स्तर पर सख्ती के बाद 75 लोगों की लिस्ट एसएसपी आनंद कुलकर्णी ने बुधवार को डीएम के सामने पेश की। लेकिन, इसे और रिफाइन करने का आदेश दिया गया है। खास बात यह है कि इस लिस्ट में पुलिस इंस्पेक्टर के बेटे से लेकर सपा नेताओं तक के नाम शामिल हैं। लिस्ट की सुबगाहट से सपा नेता सन्नाटे में हैं।

सम्पत्ति की जाएगी कुर्क

12 अगस्त को प्रस्तावित सीएम के दौरे के मद्देनजर बुधवार को प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार इलाहाबाद पहुंचे। पुलिस लाइन में पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की। एडीजी एसएन साबत से जोन की कानून व्यवस्था का हाल जाना और भू माफिया, सफेदपोश, खनन माफिया के खिलाफ लगातार अभियान चलाने का निर्देश दिया। बैठक में आइजी रमित शर्मा, डीएम संजय कुमार, एसएसपी आनंद कुलकर्णी, एसपी सिटी सिद्धार्थ शंकर मीना समेत कई पुलिस अधिकारी मौजूद थे। इसके बाद डीएम ने भू माफियाओं पर कार्रवाई की अलग से मिटिंग ली। इसमें उन्होंने कहा कि सभी भू माफियाओं पर रासुका लगाने के साथ उनकी सम्पत्ति कुर्क करने की तैयारी करें।

अधिकारी व कर्मचारी पर पैनी नजर

डीएम ने कहा कि फर्जी ढंग से जमीन विक्रय मामलों में तहसील के अधिकारियों व कर्मचारियों की जांच कराई जाएगी। मिलीभगत मिलने पर उनकी भी खैर नही। एसडीएम व सीओ को भूमाफियाओं की थानेवार समीक्षा करने को कहा। उन्होंने कहा कि समीक्षा में लापरवाही बरतने वाले थानाध्यक्षों को लाइन हाजिर करते हुए सीओ के खिलाफ भी कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि ग्राम सभा की जमीनों पर कब्जा करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए। उनकी हिस्ट्रीशीट खोली जाए और नए और पुराने मुकदमों की समीक्षा करते हुए उन्हें हिस्ट्रीशीट में शामिल किया जाए। एसडीएम सदर, हंडिया और करछना को जमकर फटकार लगाई गई और भूमाफियाओं की सूची नाम, वल्दियत और पता के साथ बनाने का निर्देश दिया। बीएसए को स्कूलों की जमीन पर कब्जा करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए। अवैध खनन पर जिला खान अधिकारी को कड़ी फटकार लगाई गई।

प्रमुख नाम

अरविंद महरा

प्रदीप महरा

पूरन त्रिपाठी

सुजीत सिंह

देवेंद्र तिवारी उर्फ रानू

रामलोचन यादव

आलोक त्रिपाठी

भोला प्रजापति

20 करोड़ की जमीन को अवैध कब्जा मुक्त कराया

बुधवार को एडीए की टीम ने कालिंदीपुरम आवास योजना में करीब तीन एकड़ भूमि को अवैध कब्जे से मुक्त कराया। जिसकी कीमत करीब 20 करोड़ रुपये बताई जा रही है। कसारी-मसारी मौजा के कालिंदीपुरम आवास योजना में प्राधिकरण की अध्याप्त भूमि पर अनधिकृत कब्जा था। कई बार की चेतावनी और कार्रवाई के बाद भी कब्जा नहीं हट रहा था। बुधवार को एडीए की टीम कार्रवाई करने पहुंची तो लोगों ने विरोध किया। समझाने के बाद भी नहीं माने तो पुलिस ने लाठी पटक कर लोगों को खदेड़ा। सौ फीट रोड के दक्षिण दिशा में कसारी-मसारी गांव में खालिद जफर, मुहम्मद सलीम, मुहम्मद सफान निवासी चकिया द्वारा करीब 40 बीघे क्षेत्रफल में की गई अवैध प्लाटिंग में से 10 बीघा प्लाटिंग को तहस-नहस कर दिया गया। कार्रवाई में जोनल अधिकारी जेआर मौर्या, प्रभारी अधिकारी प्रवर्तन आलोक कुमार पांडेय, भवन निरीक्षक राम आधार, कुंवर सिंह, राजेश कुमार पांडेय शामिल रहे।

पूर्व विधायक जा चुके जेल, कई नाम आएंगे सामने

हालांकि प्रशासन ने अभी तक भू माफियाओं की लिस्ट जारी नहीं की है। लेकिन, इसमें सपा के दिग्गजों के नाम शामिल हो सकते हैं। सूत्रों के अनुसार अब तक तैयार हुई लिस्ट में कई पूर्व विधायकों के साथ कई ब्लाक प्रमुख और जिला पंचायत सदस्यों और उनके रिश्तेदारों के नाम शामिल हैं। इसकी चर्चा बुधवार को सपा के आंदोलन में शामिल होने आए कार्यकर्ताओं की जुबान पर थी। बता दें कि सपा के पूर्व विधायक सईद अहमद को भी जमीन के सौदे में फ्रॉड करने पर ही संडे को गिरफ्तार किया गया था। पूर्व विधायक विजमा यादव के भाई रामलोचन के घर छापेमारी भी इसी के चलते शनिवार को हुई थी। चाका के पूर्व ब्लाक प्रमुख दिलीप का नाम भी इस सूची में संभावित है। पूर्व सांसद सपा नेता अतीक अहमद, उनके भाई पूर्व विधायक अशरफ का नाम भी इसमें हो सकता है।