- गोल्ड मेडलिस्ट स्टूडेंट्स की परीक्षा कॉपियों को फैकल्टी में किया जायेगा प्रदर्शित

- वीसी प्रो राकेश भटनागर ने इस आशय का जारी किया निर्देश, कहा दूसरे स्टूडेंट्स कॉपियों को देख सकेंगे

VARANASI

बीएचयू के टॉपर्स की परीक्षा कॉपी फैकल्टी के डिस्प्ले बोर्ड पर लगायी जायेगी। जो दूसरे स्टूडेंट्स की प्रेरणा देने का काम करेगी। स्टूडेंट्स टॉपर्स की कॉपी को देखकर उनकी तरह पढ़ाई में अव्वल आने की कोशिश करेंगे। जी हां बीएचयू के वीसी प्रो राकेश भटनागर ने इस तरह की व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने का निर्देश रजिस्ट्रार डॉ नीरज त्रिपाठी को दिया है। वीसी ने कहा कि निश्चित ही टॉपर्स की कॉपी दूसरे स्टूडेंट्स के लिए प्रेरणा बनेगी। वह बीएचयू के 100वें दीक्षांत समारोह के बाबत बुधवार को सेंट्रल ऑफिस में पत्रकारों से मुखातिब थे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी डिपार्टमेंट में इस बारे में नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाये। बताते चलें कि अभी तक स्टूडेंट्स की कॉपियां छह महीने तक सुरक्षित रखी जाती थीं। इनमें टॉपर्स की कॉपी भी होती थी। पर अब इस नये आदेश के बाद टॉपर्स की कॉपी को प्रेरणा स्रोत मान कर सुरक्षित रखा जायेगा।

100वां दीक्षांत समारोह आज

बीएचयू का शताब्दी दीक्षांत समारोह गुरुवार को स्वतंत्रता भवन में आयोजित की गयी है। बतौर चीफ गेस्ट प्रख्यात वैज्ञानिक एवं नेशनल रिसर्च प्रोफेसर डॉ। रघुनाथ अनंत माशेलकर दीक्षांत भाषण देंगे। वीसी प्रो राकेश भटनागर ने बताया कि बनारस के संगीत घरानों का मान बढ़ाते हुए लब्ध प्रतिष्ठित शास्त्रीय संगीतज्ञ भाईद्वय पं। राजन और साजन मिश्र को 'डॉक्टर ऑफ़ लिटरेचर' (डी। लिट.) (आनरिस काजा) की मानद उपाधि देगा। इसके अलावा भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रो। के विजयराघवन को 'डॉक्टर ऑफ़ साइंस' (डीएससी) (आनरिस काजा) प्रदान की जायेगी। इस दीक्षांत समारोह में वर्ष 2017 और 2018 के दौरान उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को पदक एवं उपाधियां दी जाएगी।

वर्ष 2017 में श्रेष्ठ अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को दीक्षांत समारोह के मंच से 31 पदक प्रदान किए जाएंगे। इनमें एसवीडीवी फैकल्टी के ज्ञानेश उपाध्याय तो स्नातकोत्तर परीक्षा 2017 में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने के लिए चांसलर्स मेडल, महाराजा विभूति नारायण सिंह गोल्ड मेडल एवं बीएचयू पदक प्रदान किया जाएगा। इसी संकाय के हरि नारायण पाठक को स्नातक स्तर पर सर्वोच्च अंक प्राप्त करने पर चांसलर मेडल, गोल्ड मेडल तथा बीएचयू मेडल प्रदान किया जाएगा। वर्ष 2018 में एसवीडीवी फैकल्टी के छात्र प्रांजल मिश्रा को पीजी कोर्स में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने पर चांसलर, महाराजा विभूति नारायण सिंह स्वर्ण मेडल और बीएचयू मेडल प्रदान किया जाएगा। संगीत एवं मंच कला संकाय के छात्र प्रशांत मिश्रा को भी स्नातक स्तर पर सर्वाधिक अंक पाने पर उक्त तीनों पदों से नवाजा जाएगा।