- शासन के निर्देश पर चिन्हित किए गए 49 भू माफियाओं के कब्जे में पड़ी सरकारी भूमि को खाली कराने की शुरू हुई कवायद

- कब्जे वाले प्रॉपर्टी पर चस्पा होगी नोटिस

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

शासन की मंशा के अनुरूप जिला प्रशासन ने जिन 49 भू माफियाओं की लिस्ट जारी की है अब उनके खिलाफ कार्रवाई शुरू होने जा रही है। प्रशासन कब्जे वाली चिह्नित की गई जमीनों को खाली कराने के लिए नोटिस चस्पा करने जा रहा है। इसके साथ ही प्रशासन चिह्नित भू माफियाओं पर गुंडा एक्ट लगाने की तैयारी में है।

मचा है हड़कंप

शासन के निर्देश पर जिला प्रशासन ने फ‌र्स्ट फेज में 49 भू माफियाओं की सूची जारी की थी। टॉप फाइव में शहर के कई बड़े एजुकेशनल ग्रुप से जुड़े लोग भी शामिल हैं। इसके अलावा कई सफेदपोशों के नाम भी इस लिस्ट में आने के बाद से हड़कंप मचा हुआ है। चिह्नित की गई कब्जे वाली भूमि कुल 7.516 हेक्टेयर है। प्रशासन ने 1.244 हेक्टेयर भूमि से कब्जेदारों को बेदखल कर दिया है। इस वक्त 6.472 हेक्टेयर यानी लगभग 512 बिस्वा जमीन भू-माफियाओं के कब्जे में है।

तहसील सदर में है सबसे अधिक कब्जा

प्रशानिक रिपोर्ट के मुताबिक सरकारी जमीनों पर सबसे ज्यादा कब्जा तहसील सदर क्षेत्र में है। हालांकि पिंडरा, राजातालाब क्षेत्र में भू माफियाओं ने अपना जाल फैला रखा है। नगर निगम की भूमि पर भी चार लोगों ने कब्जा जमा रखा है। राजस्व विभाग की टीम जमीन के क्षेत्रफल का आंकलन कर रही है। इसके बाद तय होगा कि इनके हाथ में कितनी जमीने हैं। इसी प्रकार वीडीए की अधिकृत जमीन पर भी सात लोगों का कब्जा है। हालांकि इनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जा चुकी है। अधिकारियों का कहना है कि शिकायतें, जांच रिपोर्ट, एफआईआर समेत अन्य बिंदुओं के आधार पर कब्जेदारों को चिह्नित किया गया है। वहीं प्रशासन ने बुधवार से चिन्हित भू माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी भी शुरू कर दी है। डीएम योगेश्वर राम मिश्र का कहना है कि सरकारी जमीन पर कब्जा करने वालों पर अब सख्ती शुरू होगी। जांच के बाद चिह्नंकन कर लिया गया है। ऐसे लोगों के खिलाफ गुंडा एक्ट में कार्रवाई की जायेगी।