jamshedpur@inext.co.in
JAMSHEDPUR: बिष्टुपुर निवासी विकास कुमार को अमेरिका में फैकल्टी मैनेजर की नौकरी देने के नाम पर 3 लाख 30 हजार रुपये की ठगी हो गई। सोमवार को ठगी की जानकारी के बाद पीडि़त विकास कुमार ने बिष्टुपुर थाना में विदेशी नागरिक जेफ सूटन व फिलिप्स रोस्कम्प के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई।

भेजा था बायोडाटा

प्राथमिकी के अनुसार फ्रीलेंस साइट से विकास कुमार के मेल में एक मेल आया था जिसमें जेफ सूटन नामक अमेरिकन को एक फैकल्टी मैनेजर की आवश्यकता थी। यह मेल देखकर विकास कुमार ने अपना बायोडाटा मेल पर भेज दिया। विकास कुमार ने बताया कि एक अगस्त 2018 को मेल के जरिये जेफ सूटन ने उन्हें फैकल्टी मैनेजर के पद पर नियुक्त होने की सूचना दी। पीडि़त ने बताया कि 20 सितंबर को एप्वायंटमेंट लेटर भेज कर फोन किया और कहा कि फिलिप्स रोस्कम्प अमेरिका आने के लिए उसका वीजा जल्दी बना देगा। वह सीनियर कांसल्टेंट है मुंबई एम्बेसी में दूसरे दिन फिलिप्स रोस्कम्प ने फोन कर वीजा के लिए उससे 28 सौ रुपये की मांग की और फिर ट्रैवलिंग चेक 72 हजार रुपये सहित अन्य खर्चे मिलाकर कुल 3 लाख 30 हजार छह सौ रुपये बैंक से विकास कुमार ने फिलिप्स रोस्कम्प के एकाउंट में ट्रांसफर कर दिया।

फिर से मांगे पैसे

लेकिन जब इंश्योरेंस के नाम पर फिर से एक लाख 35 हजार रुपये की मांग की गई तो पीडि़त को शक हो गया। पीडि़त ने एक बार फिर उसके द्वारा दिया हुआ एप्वायंटमेंट तिथि की जांच की तो पता चला कि उस दिन 18 अक्टूबर को एम्बेसी बंद था। इस तरह ठगी होने की पता चला। लेकिन जब फिर से उसे फोन किया जाने लगा तो उसका फोन स्वीच आफ हो गया। पीडि़त ने प्रशासन ने न्याय दिलाने की मांग की है।