features@inext.co.in

एक कार निर्माण कंपनी में एक इंजीनियर ने एक वल्र्ड क्लास कार डिजाइन की। कंपनी का मालिक परिणाम से बहुत प्रभावित हुआ। पर जब कार को आरएंडडी शॉप से शो-रूम में ले जाने के लिए बाहर निकालने की कोशिश की गई तो इंजीनियर को पता चला कि कार की लंबाई आरएंडडी शॉप के दरवाजे की लंबाई से कुछ इंच ज्यादा है। उसे बहुत बुरा लगा कि पहले उसके दिमाग में यह बात क्यों नहीं आई।

कंपनी का मालिक भी दुविधा में पड़ गया। कार के पेंटर ने सलाह दी कि हम कार को ऐसे ही बाहर लाकर, कार का ऊपरी हिस्सा री-वर्क करके दोबारा उसे पेंट कर सकते हैं, उसमें ज्यादा खर्च भी नहीं आएगा। कार बनाने वाले इंजीनियर ने सलाह दी कि हम दरवाजे को तोड़कर कार बाहर निकाल सकते हैं, और फिर दरवाजे को सही कर सकते हैं। पर कंपनी का मालिक दोनों रास्तों से खुश नहीं था, क्योंकि उसे लगता था कि गाड़ी या फिर दरवाजे को तोड़ना बुरा शगुन होगा।

वॉचमैन का बेहतरीन सुझाव

बड़ी समस्याओं का हो सकता है सरल समाधान,इस कहानी से जानें,कैसे?

एक बूढ़ा वॉचमैन दूर बैठकर यह तमाशा देख रहा था। उससे रहा नहीं गया तो उसने धीरे से मालिक के पास जाकर कहा कि अगर किसी को कोई परेशानी न हो तो वह इस समस्या को सुलझाने के लिए अपनी राय देना चाहता है। सबको लगा कि एक मामूली वॉचमैन क्या कर सकेगा? पर चूंकि किसी के भी पास अच्छा सुझाव नहीं था, तो सब सुनने को तैयार हो गए। फिर उस बूढ़े वॉचमैन ने कहा- 'कार सिर्फ कुछ ही इंच लंबी है, इसलिए अगर हम कार के टायर में से थोड़ी हवा निकाल लें तो कार आसानी से दरवाजे से बाहर आ जाएगी। सब लोग यह जवाब सुनकर तालियां बजाने लगें।

बड़ी समस्या का वैकल्पिक समाधान

बड़ी समस्याओं का हो सकता है सरल समाधान,इस कहानी से जानें,कैसे?

फ्रेंड्स, हमें समस्या का विश्लेषण सिर्फ विशेषज्ञ के दृष्टिकोण से ही नहीं करना चाहिए। याद रखें हर समस्या का एक आम आदमी का दृष्टिकोण भी होता है जो किसी भी बड़ी समस्या का वैकल्पिक समाधान बन सकता है।

काम की बात

1. हर समस्या का विश्लेषण एक्सपर्ट के नजरिए से ही ढूंढने की कोशिश ना करें।

2. किसी समस्या का सरल दृष्टिकोण भी समस्या का वैकल्पिक समाधान बन सकता है।

मन के हारे हार: मछली की इस कहानी से जानें सफलता-असफलता का मंत्र

बड़ी समस्याओं का हो सकता है मिनटों में समाधान, इस कहानी से जानें, कैसे?

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk