प्रत्येक बुधवार और शनिवार को राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल होगी नई वैक्सीन

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: पैरेंट्स के लिए राहत भरी खबर है. अब उनके बच्चे को रोटा वायरस जैसा महत्वपूर्ण और महंगा टीका सरकारी हॉस्पिटल में निशुल्क लगाया जाएगा. इसकी शुरुआत पांच सितंबर से होने जा रही है. खुद सीएमओ डॉ. गिरिजाशंकर बाजपेई डफरिन हॉस्पिटल में बच्चों को यह वैक्सीन पिलाकर अभियान की शुरुआत करेंगे. अब यह वैक्सीन राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल होगी.

सप्ताह में दो दिन पिलाई जाएगी वैक्सीन

अब सप्ताह के प्रत्येक बुधवार व शनिवार को रोटा वायरस का टीका निशुल्क पिलाया जाएगा. यह जिले के 20 ग्रामीण ब्लाकों, 23 न्यू अर्बन पीएचसी, कमला नेहरू चिकित्सालय, रेलवे चिकित्सालय, स्टेशन हेल्थ संस्था, भारतीय सेना, सरोजनी नायडू बाल चिकित्सालय में प्रत्येक सत्र में उपलब्ध होगा. बता दें कि अभी तक यह वैक्सीन खुले बाजार में उपलब्ध थी और इसकी कीमत 1.5 से 2 हजार रुपए तक थी. नामी गिरामी फार्मा कंपनियां रोटा वायरस का टीका महंगे दामों में बेचती थीं. जिससे कई पैरेंट्स आर्थिक अभाव में अपने बच्चों को यह वैक्सीन नही लगवा पाते थे.

कब और कैसे पिलाई जाएगी वैक्सीन

- एक साल तक के बच्चों को पिलाई जाएगी वैक्सीन.

- यह मुंह में पिलाने वाली वैक्सीन है और 6वें, 10वें, 14वें सप्ताह में दी जाएगी.

- यह वैक्सीन एक साल तक के बच्चों में गंभीर रोटा वायरस और डायरिया को रोकने का काम करेगी.

- हर साल केवल भारत नही बल्कि विश्व में लाखों बच्चो की मौत रोटा वायरस से होती है.

- लंबे समय से यह टीका लगाए जाने की मांग चल रही थी. बाजार में रोटा वायरस टीके की कीमत भी काफी गिर गई है.

वर्जन..

आज से इस वैक्सीन को पिलाए जाने की शुरुआत हो रही है. लोगों तक प्रचार प्रसार किया जा रहा है कि वह नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र में पहुंचकर बच्चों को रोटा वायरस वैक्सीन पिलवाएं.

डॉ. गिरजाशंकर बाजपेई, सीएमओ, इलाहाबाद