- सौन्दर्यीकरण की जिम्मेदारी देकर भूल गए अफसर

- ठेका लेने वाली एजेंसियों ने छोटे पौधे की जगह लगा दिए बड़े पेड़

bareilly@inext.co.in

BAREILLY : इसे अफसरों की लापरवाही कहें, या फिर उनके चहेतों की मनमानी, शहर की सड़कों पर बनाए गए डिवाइडर पर बिल्डरों ने आम और गुलमोहर आदि पौधे लगा दिए हैं. जबकि डिवाइडर भी मात्र एक फिट ही चौड़ाई में है. ऐसे में डिवाइडर पर लगे यह पेड़ जब कभी बड़े होंगे तो यह राहगीरों के लिए ही जानलेवा साि1बत होंगे.

दो बिल्डर ने लगाए पौधे

शहर के सौ फुटा रोड पर करीब दो किलोमीटर रोड पर ओम रेजीडेंसी और डेलापीर चौराहा से मंडी तक डीजी इन्फ्रा गु्रप ने पौधे लगवाए हैं. दोनों ही बिल्डर्स ने अपने-अपने नाम से ट्री गार्ड भी लगवाए हैं. दोनों बिल्डर्स ने डिवाइडर पर आम, गुलमोहर, इमली के पौधे लगवा दिए हैं. जबकि इन पेड़ों के हिसाब से न तो डिवाइडर में मिट्टी है और न स्पेस. जैसे-जैसे पेड़ बड़े होंगे वैसे ही डिवाइडर दरकने लगेगा और पेड़ भी किसी भी समय रोड पर ही गिर जाएगा.

लगाने थे पौधे लगा दिए पेड़

आमतौर पर डिवाइडर पर पौधरोपण का मुख्य उद्देश्य रात में दूसरी तरफ की लाइटिंग को रोकना होता है. शहर में इस बार पौधरोपण के तहत 5 लाख 27 हजार पौधे रोपे गए थे. जिसमें शहर के व्यापारी से लेकर सरकारी कर्मचारियों ने भी अपने ऑफिसेज में पौधरोपण कराया गया था. इसी दौरान शहर के दो बिल्डर्स ने भी पौधरोपण डिवाइडर पर करा दिया. बिल्डर्स ने डिवाइडर पर इन पेड़ों को लगवाने के बाद ट्री गार्ड भी अपने नाम से लगवा दिए हैं. वहीं इस मामले में अफसरों से जब बात की गई तो उन्हें पता ही नहीं है कि डिवाइडर पर कौन से पौधे लगवाए गए हैं.

डिवाइडर पर सिर्फ फूल वाले और छोटे पेड़ ही लगाए जा सकते हैं. इस तरह के किसी बिल्डर ने पेड़ लगवा दिए हैं तो हटवा दिए जाएंगे. डिवाइडर पर पेड़ तो बिल्कुल ही नहीं लगाने चाहिए.

डॉ. उमेश गौतम, मेयर