यूनाइटेड किंगडम से करीब 4 गुना बड़ा है यह छुद्र ग्रह

कानपुर। पिछले कुछ सालों में कई बार हम सुन चुके हैं कि कब कौन सा एस्ट्रॉयड या छु्द्र ग्रह धरती से टकरा सकता है और इस कारण धरती पर मौजूद जीवन को खतरा पैदा हो सकता है। हालांकि अब तक ऐसा नहीं हुआ है लेकिन ब्रह्मांड में कुछ भी असंभव नहीं है। आजकल ऐसी ही कोई विचित्र घटना हमारे सौरमंडल में घट रही है। डेलीमेल ने नासा के हवाले से बताया है कि इन दिनों '4 Vesta' नाम का एक विशालकाय एस्ट्रॉयड धरती के सबसे नजदीक से गुजर रहा है। इस एस्ट्रॉयड का आकार चौंकाने और डराने वाला है। जी हां यूनाइटेड किंगडम से करीब 4 गुना बड़ा यह छुद्र ग्रह धरती के सबसे नजदीक से गुजर रहा है। इस कारण धरती के उत्‍तरी और दक्षिणी गोलार्द्ध में रहने वाले लोग बिना टेलिस्कोप की मदद के ही इस एस्ट्रॉयड को देख सकते हैं।

सबसे नजदीक फिर भी धरती से इसकी दूरी है कई करोड़ किलोमीटर

द सन ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि नासा के मुताबिक यह एस्ट्रॉयड फिलहाल धरती से करीब 100 मिलियन मील (16 करोड़ किलोमीटर) दूर है। अब आप कहेंगे कि इतनी दूर मौजूद इस एस्ट्रॉयड को भला कैसे देखा जा सकता है लेकिन बता दें कि काफी बड़ा और चमकदार होने के कारण उत्‍तरी और दक्षिणी गोलार्द्ध में इसे रात में आसानी से देखा जा सकता है। नासा के मुताबिक यह एस्ट्रॉयड धरती के नजदीक नहीं आ रहा और ना ही धरती से इसके टकराने की कोई आशंका है। हालांकि इस एस्ट्रॉयड को भूमध्‍य रेखा के आसपास के इलाकों में सिर्फ टेलिस्‍कोप से ही देखा जा सकता है।

यूके से 4 गुना बड़ा यह एस्ट्रॉयड आ पहुंचा धरती के नजदीक! देख सकते हैं उसे बिना टेलिस्‍कोप के

एस्ट्रॉयड बेल्ट का सबसे बड़ा पथरीला छु्द्र ग्रह है 4 वेस्‍टा

नासा के मुताबिक इस एस्ट्रॉयड का आकार 310 स्क्वायर मील यानी कि करीब 800000 स्क्वायर किलोमीटर के बराबर है। यह एस्ट्रॉयड उस छुद्र ग्रह से करीब 50 गुना ज्यादा बढ़ा है जिसने हजारों साल पहले इस धरती पर मौजूद डायनासोर की आबादी का विनाश कर दिया था। वैज्ञानिकों के मुताबिक हमारे सौरमंडल में मौजूद एस्टेरॉयड बेल्ट में 4 वेस्टा सबसे बड़ा पथरीला एस्ट्रॉयड है। आपको बता दें कि हमारे सौरमंडल में ग्रहों के अलावा तमाम एस्ट्रॉयड भी हर वक़्त हमारे सूर्य का चक्कर लगाते रहते हैं। मंगल और बृहस्पति ग्रह के बीच में मौजूद विशालकाय एस्ट्रॉयड बेल्ट में वेस्‍टा जैसे तमाम एस्ट्रॉयड सूर्य की परिक्रमा कर रहे है।

सालों बाद धरती के इतने नजदीक आ रहा है 'मंगल ग्रह'! देखने से चूकना मत

यह विशालकाय ब्लैक होल एक तारे को खाए जा रहा है, सूर्य से 2 करोड़ गुना ज्यादा है इसकी ताकत!

इस कैमरे द्वारा देख सकेंगे दीवार के आर पार, फिल्मों का झूठ आज हो गया सच!

International News inextlive from World News Desk