PATNA : बिहार विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत से महागठबंधन के आने के बाद एनडीए सहित दूसरी पार्टियों के होश उड़ चुके हैं। खासकर, एनडीए की उम्मीदों पर बिहार की जनता ने पानी फेर दिया और महागठबंधन को अपनी पहली पसंद बनायी। रिजल्ट के ख्ब् घंटे भी नहीं गुजरे थे कि भाजपा के आलाकमानों ने मंथन करना शुरू कर दिया। वहीं जदयू पार्टी में अभी भी जश्न का माहौल देखा जा रहा है, जहां प्रदेश के विभिन्न जिलों के पार्टी सदस्यों के आने और बधाई देने का दौरा जारी है। सोमवार को आई नेक्स्ट ने पॉलीटिकल ऑफिस की स्थिति का जायजा लिया। आइए जानते हैं क्या रहा माहौल।

समय - दोपहर क्ख्:फ्0 बजे

पार्टी - बीजेपी ऑफिस

चुनाव से पहले यहां जिस तरह का माहौल था, वह पूरी तरह से पलट चुका है। नेताओं की उम्मीदें टूट चुकी हैं। यहां देखा गया कि सभी कार्यकर्ता बातचीत में मशगूल थे। कोई पार्टी के बड़े नेताओं को हार का कारण बता रहा था तो कोई पार्टी की गलत रणनीति को। इसी बीच पार्टी के उपाध्यक्ष ललीता सिंह यादव ने कार्यकताओं से बात करते हुये कहा कि इस हार के पीछे कई कारण छिपे हैं, जो अब जाकर समझ में आ रहा है। वहीं दूसरी ओर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सहित बड़े नेताओं का मंथन भी चल रहा था, जहां किसी कार्यकर्ता को आने की इजाजत नहीं थी। एक तरफ बंद कमरे में हार के कारण खोजे जा रहे थे तो दूसरी ओर कार्यकताओं में हार को लेकर गुस्सा दिख रहा था।

पार्टी के बड़े नेताओं की वजह से पार्टी हारी है। इन नेताओं ने ही अपनी लुटिया डूबो डाली, सिर्फ गलत प्रत्याशी को टिकट देकर। जान बूझकर गलत लोगों को टिकट दिया गया, जबकि उन प्रत्याशियों के बारे में अच्छी रिपोर्ट नहीं थी।

-राम तवक्या शर्मा, नेता

जैसी उम्मीद दिख रही थी, उसके अनुरूप रिजल्ट नहीं आया। पार्टी की हार जरूर हुई है लेकिन बहुत सारी चीजें सीखने को भी मिली है, अब देखना है कि आने वाली नई सरकार आखिर कब तक रह पाती है।

-पुरुषोत्तम कुमार, कार्यकर्ता

समय- दोपहर 0क्:क्भ् बजे

पार्टी - राजद ऑफिस

विस चुनाव में राजद ने सबसे ज्यादा 80 सीटों पर अपना दबदबा बनाये रखा है। सुबह से ही जिलों के कार्यकर्ताओं का आना शुरू हो गया था। सभी लोग पार्टी की जीत के लिए नीतीश कुमार के आवास पहुंचे और उन्हें बधाई दी। दूसरी तरफ लोगों का हुजूम लालू यादव को भी बधाई दे रहा है। यहां कार्यालय में मोकामा और मनेर के राजद कार्यकर्ता लालू की सफलता की कहानी बता रहे हैं तो मनेर के रंजन कुमार यादव ने लालू के बेटे की जीत को बिहार की जीत बताया।

हमलोग लालू जी को जीत की बधाई देने आये हैं और उन्हें यह बताने आये है कि महागठबंधन ने जिस तरह से जीत हासिल की है वह इतिहास है।

-रामचंद्र यादव, राजद, मोकामा

जिस तरह से लालू के बेटों ने सीट पर कब्जा किया है, यह बताता है कि यहां की जनता आज भी राजद को काफी प्यार करती है। जनता ने राजद को फिर एक बार जिम्मेदारी दी है, जिसे अब निभाने की जरूरत है।

-रंजन कुमार यादव, मनेर

समय-क्:ब्0 बजे

पार्टी- जदयू ऑफिस

आज का हीरो तो जदयू ही दिख रहा है। यहां सबसे ज्यादा चहल-पहल दिखी। कोई मीडिया से बात कर रहा है तो कोई आज भी मिठाइयां बांट रहा है। सभी कार्यकर्ता सिर्फ जीत की बात कर रहे हैं। जीतने के पीछे क्या कारण है इसे लेकर कोई बात नहीं करना चाहता। बस ये कार्यकर्ता सिर्फ जश्न मनाने की बात कर रहे हैं। नीचे भोजन बन रहा था, कोई थाली लेकर जा रहा था तो कोई आपस में बातचीत कर रहा था। कुल मिलाकर कहा जाये तो यहां पर किसी प्रकार की कोई चिंता इनलोगों के बीच नहीं दिखी।

मैं तो मुजफ्फरपुर से नीतीश जी को बधाई देने आया हूं। साथ ही इस जीत के बाद अब यकीन हो गया है कि लोग नीतीश जी को पसंद करते हैं और उनके द्वारा किये जा रहे कार्य से संतुष्ट हैं। बस अब एक बार फिर बिहार का विकास करना है।

-सरोज कुमार साहनी, जदयू

हमने जनता का विश्वास जीता है। यह जीत बताती है कि बिहार का विकास सिर्फ जदयू कर सकता है। इसके लिए महागठबंधन को लोगों ने पसंद किया।

-मुकेश कुमार सुमन, जदयू