-तीसरे चरण के लिए 1107 कंपनिया तैनात

-पटना जिला के 671 बूथ नक्सल प्रभावित

-इस चरण में 71 महिलाएं लड़ रही है चुनाव

-हवा, पानी और सड़क से होगी निगरानी

PATNA : आयोग ने तीसरे चरण के चुनाव की पूरी तैयारी कर ली है। तीसरे चरण के भ्0 विधानसभा सीट से कुल 808 प्रत्याशी चुनावी मैदान में खड़े है, जिसमे से 7क् महिला प्रत्याशी शामिल है। इन प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला क्.ब्भ् करोड़ वोटर ख्8 अक्टूबर को करेंगे। इस चरण में महिला वोटर की भी भागीदारी ज्यादा देखने को मिल रही है। लगभग म्7 लाख महिला वोटर मतदान करने के लिये तैयार खड़ी है। इनके साथ ही लगभग फ्भ् हजार सर्विस वोटर शामिल है। तीसरे चरण में क्ब्,क्70 पोलिंग स्टेशन है, जिसमे ख्0,8क्ख् ईवीएम यूज होंगे। इसके साथ ही इस चरण में ब्0ब् मॉडल पोलिंग स्टेशन बनाये गये है। भ्0 विस क्षेत्र के 7क्म् पोलिंग स्टेशन पर से सीधा प्रसारण किया जायेगा, जिसे आयोग के कार्यालय में प्रसारित किया जायेगा। ईवीएम को मतदान कर्मियों के साथ कड़ी सुरक्षा के बीच बूथों आज शाम तक पहुंचा दिया जायेगा। इस बार छह जिलों में सबसे ज्यादा फ्,ख्70 वीवी पैट का इस्तमाल किया जायेगा।

सुरक्षा के है बेहतरीन इंतजाम

आयोग ने तीसरे चरण में सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम कर रखा है। चुनाव के दौरान सड़क, हवा और पानी से पूरी नजर रखी जायेगी। इस चरण में सबसे ज्यादा पुलिस बलों को लगाया गया है। आयोग ने भ्0 विधानसभा क्षेत्र के लिये केंद्रीय पुलिस ओर बिहार पुलिस के क्क्07 कंपनियों को तैनात किया है। इसके साथ ही पांच हेलीकाप्टरों को लगाया गया है जो उपर से बूथों की निगरानी करेंगे, खासकर के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में हवाई पैट्रोलिंग की जायेगी और ब्7 मोटर बोट से पेट्रोलिंग की जायेगी।

इन सब के अलावा म्क्0 मोटर बाइक से पुलिस पेट्रोलिंग करेंगे। ये बाइक सवार खासकर के उन इलाकों में जायेंगे जहां पर गाडि़यों के जाने में समस्या आयेगी। आयोग ने भ्0 घुड़सवार पुलिस दस्ता भी तैनात किया है जो हर घड़ी में एक्शन लेने के लिये तैयार रहेंगे। साथ ही साथ एक एयर एम्बुलेंस की भी व्यवस्था की गई है। सुरक्षा के दृष्टिकोण से आयोग ने दस विस क्षेत्रों में चुनाव चार बजे तक समाप्त हो जायेगा। जबकि ब्0 विस क्षेत्र में चुनाव सुबह सात बजे से लेकर शाम पांच बजे तक चलेगा।

पटना के लिये अतिरिक्त बलों की नियुक्ति

छह जिलों में से सबसे ज्यादा जवानों की संख्या पटना के लिए है। अकेले पटना लोकसभा के अंदर क्ब् विस क्षेत्र आते है, जिसके लिये आयोग ने केंद्रीय पुलिस बल व बिहार पुलिस बल के फ्फ्भ् कंपनियों को तैनात किया है। सबसे कम पुलिस बल की संख्या बक्सर में है जहां सिर्फ 88 कंपनियों को चुनावी डयूटी में लगाया गया है। इसके साथ ही पूरे चुनाव में नजर रखने के लिए आयोग ने फ्ख्ख्8 माइक्रो ऑब्जारबर को नियुक्त किया है।

चुनाव के दौरान एक नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है, जिसका फोन नंबर 0म्क्ख्-ख्ख्क्7788 है।

जिला पुलिस बल (कंपनी)

सारण क्9फ्

वैशाली क्म्म्

नालंदा क्70

पटना फ्फ्भ्

भोजपुर क्भ्भ्

बक्सर 88

पटना मे सबसे ज्यादा नक्सल प्रभावित बूथ

तीसरे चरण में क्909 बूथ नक्सल प्रभावित क्षेत्र में आते है। जिसमे से पटना जिले के म्7क् बूथ नक्सल प्रभावित क्षेत्र में आते है। वहीं संवेदनशील बूथों की संख्या म्7ब्7 है। इसमे सबसे ज्यादा संवेदनशील बूथ भोजपुर जिले में है और सबसे कम बक्सर में है।

जिला नक्सल प्रभावित संवेदनशील

पटना म्7क् बूथ क्फ्89 बूथ

भोजपुर फ्ख्भ् बूथ क्भ्फ्फ् बूथ

वैशाली फ्भ्ब् बूथ 777 बूथ