PATNA : बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण का चुनाव आज सुबह सात बजे से शुरू हो गया। ब्9 सीटों पर भ्8फ् प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे है। पहले चरण में ख्0 लाख पुलिसकर्मी सहित क्90 हजार मतदानकर्मी डयूटी पर लगाये गये है। जल संसाधन मंत्री विजय चौधरी की प्रतिष्ठा सरायरंजन से जुड़ी है तो भवन निर्माण मंत्री की प्रतिष्ठा झाझा से। पूर्व मंत्री रेणु कुशवाहा की प्रतिष्ठा समस्तीपुर से, पूर्व मंत्री शकुनी चौधरी की प्रतिष्ठा तारापुर से जुड़ी है। कांग्रेस के सीनियर नेता व पूर्व विधान सभा अध्यक्ष सदानंद सिंह की प्रतिष्ठा कहलगांव से जुड़ी है। ये वैसी सीटें हैं जिस पर सभी की निगाहें टिकी हैं। सुबह से ही लोग बूथ पर आने लगे। लेकिन कई स्थानों पर इवीएम खराब मिले तो कई जगह वोट बहिष्कार भी ि1कया गया।

 

इवीएम खराब-

सुबह से ही कई बूथों के इवीएम मशीनें खराब होने की वजह से मतदान में विलंब हुआ। जिसमे से सरायगंज, भागलपुर, नवादा, जमालपुर, बांका, चकाई, खालगम बूथ के इवीएम मशीन खराब होने की सूचना मिली है.

 

वोटिंग प्रतिशत-

सुबह 9:00 बजे तक क्क् प्रतिशत वोटिंग हुआ जबकि सुबह क्0:00 बजे तक ख्0.क्भ् प्रतिशत वोटिंग हुई। सुबह क्0:00 बजे तक का अपडेट यह कि सबसे दमदार वोटिंग प्रतिशत जमुई में ख्फ्.भ्0 प्रतिशत रहा। समस्तीपुर में क्9.89 प्रतिशत, बेगूसराय में ख्क्.08, खगडि़या में क्9.08, भागलपुर में क्8.9भ् प्रतिशत, बांका ख्क्.म्7 परसेंट, मुंगेर क्8.क्क् परसटें, लखीसराय ख्क्.भ्9 परसेंट, शेखपुरा में क्8.7ब् परसेंट, नवादा में क्9.ख्9 परसेंट वोटिंग हुई। औसतन ख्0.क्भ् परसेंट वोटिंग हुई.

 

बहिष्कार

-समस्तीपुर के कल्याणपुर विस के जूट मील में तालाबंदी कर वोटिंग का विरोध किया गया। इससे भगीरथपुर पंचायत के अधिकतर वोटर्स ने वोटिंग का बहिष्कार किया।

-बखरी बूथ संख्या म्क् में एक भी वोट नहीं पड़ा। यहां के मतदाताओं ने पुल नहीं बनने के कारण वोट का बहिष्कार कर रहे हैं।

-भागलपुर के बूथ संख्या 8ख् पर सुबह आठ बजे तक वोटिंग नहीं शुरू हुई।