-फोर्थ फेज के 55 असेम्बली सीटों में 42 सीटों पर लड़ रही एनडीए की ओर से भाजपा

-वहीं 26 पर आरजेडी और 21 पर जेडीयू महागठबंधन की ओर से लड़ रहें

-आधी से अधिक सीटों पर रहा है बीजेपी का कब्जा

PATNA : फोर्थ फेज का इलेक्शन आज है। इस फेज में वर्ष ख्0क्0 की असेम्बली सीटों की बात करें तो बीजेपी का पलड़ा भारी था। आधी से अधिक सीटों पर उसका कब्जा था यानी भ्भ् में से ख्8 सीटों पर। इस बार भी बीजेपी ने इन सीटों में से ब्ख् पर उम्मीदवार दे रखा है। इसके अलावा जेडीयू के पास ख्फ् सीटें आई थी। लेकिन इस बार वह महागठबंधन में ख्क् सीटों पर ही चुनाव लड़ रही है। बड़े भाई की भूमिका में आरजेडी है। सिर्फ क् सीट पर पिछले असेम्बली में जीत दर्ज करने के बाद भी वह इस बार ख्म् सीटों पर चुनाव लड़ रही है। ऐसे में आरजेडी के लिए जहां इस बार प्रतिष्ठा का सवाल है वहीं बीजेपी के लिए यह फेज अग्निपरीक्षा से कम नहीं है। महागठबंधन में शामिल कांग्रेस इस फेज में आठ सीटों पर अपने भाग्य आजमा रही है।

जो जीता वही सिकंदर

तीन फेज के इलेक्शन हो चुके हैं यानी कुल क्फ्क् सीटों का इलेक्शन हो चुके हैं। इस भ्भ् सीटों में एनडीए और महागठबंधन की ओर से जो भी भारी पड़ा उसके लिए इलेक्शन में जीत निश्चित है। बीजेपी के नेताओं के तेज हमले ही यह बताने के लिए काफी है कि वह मान रही है कि उसके गढ़ में चुनाव हो रहा है। दूसरी ओर राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के गृह जिला में भी इलेक्शन होने से उनके प्रभाव से इंकार नहीं किया जा सकता। पिछली बार की असेम्बली इलेक्शन बीजेपी और जेडीयू का अलायंस होने के कारण राजद ज्यादातर सीटों पर दूसरे नम्बर था जिसका फायदा उसे सीटों के बंटवारें में महागठबंधन में मिला भी है। अब अपनी ताकत साबित करने का वक्त है। मतलब साफ है इस फेज में जो जीता वहीं सिकन्दर होगा और सत्ता के करीब भी होगा।

पीएम को भी करनी पड़ी सभा

इस फेज के लिए ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने छह सभाएं की हैं। इनकी सभा में जुटी भीड़ के बाद बीजेपी का दावा और बढ़ा है। पीएम ने सीतामढ़ी, सीवान, बेतिया, मोतिाहरी, गोपालगंज और मुजफुफरपुर में सभा कर नीतीश और लालू को टारगेट पर लिया है।

बीजेपी

लड़ रही - ब्ख् सीटों

जीती हुई - ख्8 सीट

आरजेडी

लड़ रहा- ख्म् सीट

जीती हुई - 0क्

जेडीयू

लड़ रहा- ख्क् सीट

जीती हुई - ख्फ् सीट