- इंटर साइंस की स्क्रूटनी में 42 फीसदी स्टूडेंट हुए पास, 58 फीसदी के रिजल्ट में कोई चेंज नहीं

- 2014 की रिजल्ट में आयी थी बड़ी तादात में गड़बड़ी, जिसके बाद हुई थी स्क्रूटनी

PATNA: बिहार बोर्ड का फिजिक्स और केमेस्ट्री खराब है। स्टूडेंट्स के उठाए सवाल का नतीजा सही-सही आ गया। जब अपने खराब रिजल्ट के खिलाफ स्टूडेंट ने हंगामा, प्रदर्शन शुरू किया था। उस समय बिहार बोर्ड ने कहा था कि जांच में मा‌र्क्स और भी घटेगा, लेकिन जब नतीजा सामने आया तो वो चौंकाने वाला था, क्योंकि स्क्रूटनी के लिए अप्लाय सबसे अधिक साइंस के फिजिक्स और केमेस्ट्री सब्जेक्ट में किया गया। इसमें से ब्ख् परसेंट का रिजल्ट चेंज आया। चौंकाने वाली बात है कि अगर स्टूडेंट्स ने विरोध नहीं किया होता और फिर से कॉपी चेक न हुआ होता तो आज ब्ख् परसेंट कम मा‌र्क्स लेकर ही आगे की पढ़ाई करते, यह कहीं न कहीं एग्जाम और कॉपी चेकिंग प्रक्रिया पर सवाल उठाती है। जहां टीचर ने एक साथ इतने बड़े पैमाने पर अपनी लापरवाही दिखाई है। स्क्रूटनी की रिपोर्ट के अनुसार इंटर साइंस में क्म्क्07ब् स्टूडेंट ने अप्लाय किया किया था। इसमें से ब्ख् परसेंट रिजल्ट में चेंज और भ्8 परसेंट के रिजल्ट में नो चेंज दर्ज किया गया।

आधे से अधिक का रिजल्ट तक जारी नहीं

सितंबर के सेकेंड वीक में ही स्क्रूटनी का काम पूरा हो गया। इसके बाद भी वेबसाइट पर अब तक रिजल्ट नहीं डाला गया है। बिहार बोर्ड के पुख्ता सोर्सेज की मानें, तो आए आवेदन क्म्क्07ब् में से सिर्फ भ्फ् हजार का रिजल्ट ही घोषित किया गया है। इस वजह से स्टूडेंट को काफी परेशानी आ रही है। अपने रिजल्ट के बारे में पता लगाने के लिए बोर्ड का चक्कर लगा रहे उज्ज्वल ने बताया कि इतना पता है कि पास हो गया हूं, लेकिन कितने से पास किया हूं। इसकी जानकारी नहीं है। रिजल्ट तक नहीं मिल पाया है। वहीं, बोर्ड की मानें, तो बेवसाइट काफी स्लो है। इस वजह से ख्ख् हजार 7ख्ब् स्टूडेंट अपना रिजल्ट अभी भी बेवसाइट पर नहीं देख पा रहे हैं।

डाल दिया गया, धीरे-धीरे पता चलेगा

अब तक स्क्रूटनी से परेशान स्टूडेंट्स इसकी रफ्तार बढ़ाने के लिए परेशान रहे, लेकिन अब इसकी बेवसाइट की रफ्तार से परेशानी और भी बढ़ने जा रही है। क्योंकि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष लालकेश्वर प्रसाद सिंह ने बताया कि रिजल्ट डाल दिया गया है, लेकिन नेट स्लो रखने की वजह से परेशानी है। बोर्ड इस पर काम करने में लगा हुआ है।

सब्जेक्ट - अप्लाय

इंग्लिश - ख्क्ब्7म्

बायोलॉजी - 8887

मैथ - ख्998भ्

केमेस्ट्री - भ्ख्ख्म्क्

फिजिक्स - भ्ब्म्फ्0