- पटना से समस्तीपुर तक फर्जी टॉपर को लेकर घूमी पटना पुलिस

PATNA : आटर््स संकाय में फर्जी तरीके से टॉपर बनने वाले गणेश को गड़बड़ी करने की सलाह देने वाले को अब पुलिस खोज रही है। इसके अलावा गणेश ने जहां से क्0वीं और इंटरमीडिएट की परीक्षा दी थी उस स्कूल और कॉलेज के प्रिंसिपल को भी गिरफ्तार किया जाएगा। दूसरी तरफ एसएसपी मनु महाराज से गणेश से पूछताछ की। उसने जो जवाब दिया है उसके आधार पर पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

- संजय ने की थी मदद

पुलिस सूत्रों के अनुसार संजय ने ही फर्जीवाड़े में गणेश की मदद की थी। पुलिस ने मुसल्लहपुर के जिस लॉज में गणेश रहता था, वहां से भी छापेमारी में कई दस्तावेज जब्त किए हैं। पूछताछ में गणेश ने फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाने वाले गिरोह के सरगना का नाम पुलिस को बताया है। इस दौरान पुलिस उसे मुसल्लहपुर स्थित लॉज में ले गई जहां वह रहता था। फिर उसे कोतवाली थाने लाया गया और रंगदारी सेल में पूछताछ की गई।

- जन्मतिथि के साथ बदला उपनाम

गणेश ने जन्मतिथि के साथ अपना उपनाम भी बदल दिया। एफआइआर में बताया गया कि गिरिडीह के सीआरएसआर उच्च विद्यालय से क्990 में जब दसवीं की परीक्षा पास की तो उसमें नाम गणेश राम था। उम्र छिपाने के लिए गणेश ने ख्0क्भ् में फर्जी जन्म प्रमाणपत्र बनवाया और उसमें गणेश कुमार दिखाया। गणेश ने दूसरी बार दसवीं की परीक्षा ख्0क्भ् में समस्तीपुर के लक्ष्मीनिया स्थित संजय गांधी उच्च विद्यालय से पास की थी।

- नहीं बचेंगे स्कूल-कॉलेज के प्रिंसिपल

झारखंड में परीक्षा देने के क्8 साल बाद गणेश ने ख्0क्भ् में समस्तीपुर जिले के संजय गांधी हाई स्कूल लक्ष्मीनिया से मैट्रिक की परीक्षा दी थी। तब फ‌र्स्ट डिवीजन से पास हुआ था। इसके बाद ख्0क्7 में समस्तीपुर जिले के रामनंदन सिंह जगदीप नारायण उच्च माध्यमिक विद्यालय चकहबीब कॉलेज से आ‌र्ट्स संकाय की पढ़ाई शुरू की, जिसमें वह स्टेट टॉपर हुआ। गड़बड़ी सामने आने के बाद स्कूल और कॉलेज के प्रिंसिपल को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस रवाना हो गई है।

- इसलिए आया बिहार

इधर, पूछताछ में खास बात जो सामने आई है वह यह है कि गणेश को चिटफंड कंपनी में काफी नुकसान हुआ था। करीब 70 लाख रुपया लेकर चिटफंड कंपनी फरार हो गई। इसके बाद गणेश को हर कोई खोजने लगा। उसे लगने लगा कि उसकी जान को खतरा है। इसके बाद ही वह ख्0क्फ् में बिहार चला आया। इसके बाद ट्यूशन पढ़ाना शुरू किया। उससे से अपना परिवार चलाता था।

गणेश ने पूछताछ में कई लोगों को नाम लिया है। मामले में कौन-कौन लोग हैं, इसकी जांच की जा रही है। एक टीम समस्तीपुर में छापेमारी कर रही है। गणेश ने जिस स्कूल से परीक्षा दी है, उस पर भी शिकंजा कसा जाएगा। पुलिस गणेश को रिमांड पर लेकर फिर पूछताछ करेगी।

-मनु महाराज, एसएसपी, पटना