-बिहार कैबिनेट की मीटिंग में नेशनल डॉल्फिन रिसर्च सेंटर की स्थापना को स्वीकृति

PATNA: बिहार कैबिनेट की मीटिंग में क्0 एजेंडे पास हुए। हाईकोर्ट के आदेशानुसार स्टेट के प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक नियुक्ति नियमावली क्99क् के अनुसार नियुक्त अप्रशिक्षित उच्च योग्यतावाले टीचर्स को टे्रंड वेतनमान दिया जाएगा। इसी के साथ अन्य एंजेंडे जो पास हुए वे इस तरह हैं-

- पटना जिले के पीरबहोर थाने के गांधीघाट में ओपी का सृजन और उसके संचालन के लिए कुल क्7 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई।

- नेशनल डॉल्फिन रिसर्च सेंटर की स्थापना और इसके संचालन के लिए समिति के गठन और उपनियम बनाने की स्वीकृति।

-भारत सरकार द्वारा किसानों को तीन सौ रुपए प्रति क्विंटल की दर से बोनस की राशि की स्वीकृति एवं इसके लिए बिहार आकस्मिता निधि से तत्काल चार सौ करोड़ रुपए स्वीकृत।

- ख्0क्फ्-क्ब् के अंतर्गत बिहार राज्य खाद्य निगम पटना द्वारा किसानों को दो सौ पचास रुपए प्रति क्विंटल की दर से भुगतान की गई शेष बोनस की राशि के लिए एक सौ करोड़ रुपए की स्वीकृति।

-आईटी डिपार्टमेंट अंतर्गत बिहार कौशल विकास मिशन के तहत राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगारोन्मुखी कौैशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करने की स्वीकृति।

-केन्द्रीय अ‌र्द्धसैनिक बलों में कार्यरत बिहार राज्य के कर्मी जो बिहार सहित देश के अन्य राज्यों में पदस्थापित हैं और वैसे कर्मी जो अन्य राज्यों के निवासी हों और बिहार राज्य में पदस्थापित हैं और मुठभेड़ या नक्सली हमले में वीरगति प्राप्त करते हैं उनके निकटतम आश्रित को पांच लाख रुपए मात्र अनुग्रह अनुदान स्वीकृत करने की स्वीकृति।