- गुरु गोविंद सिंह लिंक पथ के लिए जमीन एक्वायर को मंजूरी, एनएच 30 से लिंक होगा पथ

-एलोपैथिक, होम्योपैथिक, आयुर्वेदिक, यूनानी व सभी डेंटल स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के स्टाइपेंड की राशि 7 से बढ़ाकर 12 हजार

- बिहार कैबिनेट की मीटिंग में पास हुए 45 एजेंडे

PATNA: किसान सलाहकार का मानदेय 1 अप्रैल 2014 से पांच हजार रुपए से बढ़ाकर छह हजार पर मंथ किया गया। किसान सलाहकार योजना के लिए वित्तीय वर्ष 2014-15 में 54 करोड़ 86 लाख 73 हजार रुपए व्यय की स्वीकृति दी गई। भागलपुर दंगा न्यायायिक जांच आयोग के कार्यकाल का समय 1 सितंबर 2014 से 28 फरवरी 2015 तक विस्तारित करने का फैसला लिया गया। वर्ष 2014-15 में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी सेंटर की स्थापना पटना में करने के लिए 8 करोड़ 40 लाख रुपए का सहायक अनुदान तीसरे साल के लिए पास किया गया।

यूनिवर्सिटी के लिए नौ सौ पांच करोड़

वर्ष 2014-15 में नॉन प्लानिंग मद में सूबे की यूनिवर्सिटी के टीचिंग ननटीचिंग स्टाफ्स के मार्च 2014 से 15 तक के सैलरी, पेंशन के साथ-साथ अगस्त 2013 से फरवरी 2014 के पीरियड के लिए महंगाई भत्ता आदि के मद में भुगतान के लिए एक हजार 9 सौ पांच करोड़ 10 लाख चालीस हजार रुपए और 73 करोड़ 53 लाख 60 हजार यानी कुल एक हजार नौ सौ 78 करोड़ 64 लाख 9 सौ रुपए रिलीज किए जाएंगे। वर्ष 2014-15 से सूबे के सरकारी एवं ग्रांट पाने वाले स्कूलों में संचालित मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री एससी एसटी मेरिट स्कॉलरशिप के तहत आने वाले स्कूलों में मेरिट स्कॉलरशिप एससी-एसटी एवं माइनॉरिटी को 10वीं क्लास में सेकेंड डिवीजन लाने पर क्रमश: 15 हजार व 10 हजार का प्रोत्साहन दिया जाएगा।

डीएम के माध्यम से सीधे भुगतान

पटना सिटी पथ प्रमंडल पटना के एनएच 30 से गुरु गोविंद सिंह पथ को जोड़ने वाला गुरु गोविंद सिंह लिंक पथ के निर्माण से जुड़े निजी जमीन को एक्वायर करने के लिए मुआवजे की राशि को पटना डीएम के माध्यम से सीधे भुगतान कर एक्वायर करने का निर्देश दिया गया। सामान्य प्रशासन डिपार्टमेंट के अंतर्गत किन्नर / ओथी / हिजड़ा/ ट्रांस जेंडर को थर्ड जेंडर के रूप में घोषित करने और स्टेट में विभिन्न पदों एवं सेवाओं की रिक्तियों में रिजर्वेशन (एससी-एसटी एवं ओबीसी अधिनियम 1991 की पिछड़े वर्ग की सूची, अनुसूची 2 ) के अंतर्गत स्वतंत्र रूप से शामिल किया गया।

Highlights

- मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना के लिए क् अरब फ्ख् करोड़ सहायक अनुदान-सैलरी आदि के मद में स्वीकृत किया गया।

- जैन समुदाय को अल्पसंख्यक के रूप में अल्पसंख्यक कल्याण डिपार्टमेंट की सभी योजनाओं का लाभ दिया गया।

- हेल्थ डिपार्टमेंट के स्वास्थ्य सेवा नियुक्ति एवं सेवा शर्त संशोधन नियमावली ख्0क्ब् को अधिसूचित करने का फैसला लिया गया। इंटर्नशिप कर रहे स्टूडेंट्स के स्टाइपेंड की बढ़ोतरी करने का फैसला लिया गया। एलोपेथिक, होम्योपैथिक, आयुर्वेदिक, यूनानी और सभी डेंटल स्ट्रीम के स्टूडेंट्स को स्टाइपेंड की राशि 7 हजार से बढ़ाकर क्ख् हजार रुपए की गई। फिजियोथेरिपी व ओक्यूपे्रशनल थेरेपी के स्टूडेंट्स के लिए राशि बढ़ाकर ब्भ्00 से 8 हजार रुपए की गई।