- लालू परिवार में जाएगा यह पद या किसी मुस्लिम नेता को मिलेगा हक

PATNA: नीतीश कुमार बिहार के सीएम होंगे ये लालू प्रसाद भी पहले ही साफ कर चुके हैं। अब सवाल उपमुख्यमंत्री का है। यह कहा जा रहा है कि डिप्टी सीएम लालू परिवार से ही होगा। लेकिन इससे पहले से बिहार में एक चर्चा मुस्लिम उपमुख्यमंत्री बनाने के लिए होती रही है। रामविलास पासवान कभी ये सवाल उठाते रहे तो कभी लालू प्रसाद। जाबिर हुसेन से लेकर अब्दुलबारी सिद्दिकी तक के नाम इस पद के लिए पहले उछल चुके हैं।

लालू प्रसाद के दोनों बेटे तेज प्रताप और तेजस्वी यादव चुनाव जीत गए हैं। एमएलसी भोला यादव भी विधान सभा चुनाव जीत गए हैं। चर्चा है कि मीसा भारती अब इस खाली हुई सीट पर विधान परिषद् जाएगी। हालांकि जब पीएम नरेन्द्र मोदी ने मीसा को राजनीति में सेट कराने वाला बयान दिया था तो इसको लेकर लालू सहित मीसा भारती का गुस्सा खूब दिखा था। हर तरफ यही चर्चा है कि लालू प्रसाद अपने बेटों को मंत्री तो बनवाएंगे ही साथ ही अपने परिवार से किसी एक को उपमुख्यमंत्री भी बनवाकर दम लेंगे !

लेकिन ऐसे में जब लालू-नीतीश-सोनिया गांधी के गठबंधन को मुसलमानों ने बम्पर वोटिंग की है तो उनका भी सत्ता में हक बनता है। आरजेडी में काबिल नेता अब्दुलबारी सिद्दीकी को उपमुख्यमंत्री बनाने का कलेजा दिखा पाएंगे लालू प्रसाद ये देखना दिलचस्प होगा। मुसलमानों और यादवो ने खास तौर से लालू परिवार की राजनीति में वापसी करायी है तो उसे पर्याप्त प्रतिनिधित्व भी सत्ता में दिया जाएगा। सिद्दीकी चुनाव भी जीत चुके हैं। सवाल ये है कि लालू अपने परिवार प्रेम से बाहर निकलकर ये दरियादिली दिखाते हैं और किसी मुसलमान नेता को उपमुख्यमंत्री बनाकर वर्षो से चली आ रही राजनीतिक मांग को पूरा करते हैं या एक बार फिर मुसलमान छले तो नहीं जाएंगे !

लालू के दोनों बेटों को राजनीतिक काम काज का कैसा अनुभव है ये जगजाहिर है वहीं दूसरी तरफ सिद्दीकी को संसदीय जीवन की लंबा और अच्छा अनुभव है। मीसा भारती को विधान परिषद् भेज कर डिप्टी सीएम बनाने की कोशिश लालू करते हैं तो ये उनके परिवारवाद की पराकाष्ठा ही मानी जाएगी। सवाल ये भी है कि नीतीश कुमार की कितनी चल पाएगी इस सरकार में और लालू प्रसाद का कितना प्रभाव होगा। जीत का सेहरा तीनों पार्टियों पर गया है । कांग्रेस का मुस्लिम प्रेम तो लालू प्रसाद से भी पुराना है इसलिए तीनों पार्टियां मिलकर उपमुख्यमंत्री पद पर क्या फैसला लेती है इसका इंतजार है।