PATNA : ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस (एम्स) ने सोमवार को एंट्रेंस टेस्ट 2018 का रिजल्ट जारी कर दिया है। इसमें टॉप करने वालों में सर्वाधिक दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के छात्र हैं। टॉप रैंक पटियाला की एलिजा बंसल को मिली है। इसके बाद रमणीक कौर और महक अरोड़ा का स्थान है। जबकि चौथे टॉपर मनराज सरा है।

इस बार निराशा लगी हाथ

बिहार के छात्रों ने इस बार एग्जाम में निराश किया। टॉपर में एक भी स्टूडेंट बिहार का नहीं है। विगत 26 मई और 27 मई को इसका एंट्रेंस टेस्ट आयोजित किया गया था। इसके जरिए देशभर के 9 एम्स संस्थानों की एमबीबीएस की 807 सीटों पर एडमिशन दिया जाएगा।

-इस बार आधा रह गया रिजल्ट

एम्स एंट्रेंस 2018 में इस साल 171 एग्जाम सेंटर्स पर 2 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स ने एग्जाम दिया था। इनमें से सिर्फ 2 हजार 49 कैंडिडेट्स ही क्वालिफाई कर पाए। पिछले साल 2 लाख 84 हजार 737 कैंडिडेट्स ने एग्जाम दिया था। जिसमें से 4 हजार 905 ने क्वालिफाई किया था।

-रिजर्व से नहीं भरी तो जनरल को मिलेगी सीट

एम्स की परीक्षा नियमावली के अनुसार यहां की सभी सीटें इंटर कन्वर्टेबल हैं। इसका मतलब है कि ओपन राउंड में विभिन्न वगरें के लिए आरक्षित सीटों पर योग्य उम्मीदवार नहीं मिलने पर ये सीटें सामान्य वर्ग को स्थानांतरित कर दी जाती है। हर साल की स्थिति को देखते हुए 2018 में भी ऑल इंडिया रैंक 1300-1400 तक के स्टूडेंट्स को एम्स में एडमिशन मिलने की संभावना है। मेडिकल के छात्रों के लिए एम्स हर साल ऑल इंडिया लेवल पर एमबीबीएस कोर्स एंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट करता है।