PATNA: इस चुनाव के नतीजे के बड़े परिणाम निकलेंगे। सीएम नीतीश कुमार ने भी कहा कि इसका बड़ा असर पड़ेगा। खासकर, अमित शाह, रामविलास पासवान, उपेन्द्र कुशवाहा और जीतन राम मांझी पर इसका बड़ा असर पड़ सकता है। नीतीश कुमार और लालू प्रसाद इस परिणाम को सामने रखकर आगे देश की राजनीति करेंगे।

अमित शाह- अमित शाह ने अपना पूरा दिमाग बिहार चुनाव पर लगाया। लेकिन लालू-नीतीश-सोनिया की तिकड़ी बाजी मार ले गई। शाह का बीजेपी प्रेसिडेंट का कार्यकाल ख्0क्म् में पूरा होना है। अब इन्हें मुश्किल से ही दूसरा कार्यकाल मिल सकता है।

रामिवलास पासवान - जो बीजेपी लालू के परिवारवाद की आलोचना करती रही वह रामविलास पासवान के परिवारवाद को तरजीह देती रही। एनडीए की इस हार का जिम्मा केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान पर भी पड़ेगा।

उपेन्द्र कुशवाहा- सवाल ये कि उपेन्द्र कुशवाहा को साथ लेने का क्या लाभ हुआ एनडीए को। कुशवाहा वोट बैंक शिफ्ट हुआ कि नहीं इसकी तफ्तीश भी की जाएगी। कुशवाहा समाज के बड़े नेता के रूप में इनकी छवि बनकर उभरी थी।

देश की राजनीति पर ये असर पड़ेगा-

-लालू प्रसाद एक बार फिर बड़े नेता के रूप में उभरे। लालकृष्ण आडवाणी का राम रथ रोकने से जितनी ख्याति लालू ने पायी थी उससे कम ख्याति नरेन्द्र मोदी के अश्वमेघ रथ को रोककर नहीं मिलेगी। लालू परिवार को भी संजीवनी मिल गई। मीसा भारती एमएलसी बन सकती हैं। उपमुख्यमंत्री का पद लालू परिवार में से किसी को मिल सकता है।

- नीतीश कुमार और लालू प्रसाद मिलकर कांग्रेस के सहयोग से लोकसभा चुनाव में बीजेपी को सत्ता से बेदखल करने में अपनी पूरी ताकत लगाएंगे। लालू प्रसाद के बयान से भी ये साफ है।

- बिहार चुनाव से कांग्रेस को ताकत मिली है। कांग्रेस बिहार में चार सीट पर सिमट गई थी। अब पार्टी को और आगे ले जाने में मदद मिलेगी। लालू-नीतीश का साथ लेकर कांग्रेस देश की राजनीति करेगी और केन्द्र की एनडीए सरकार के खिलाफ बड़ा माहौल बनाएगी।