- सीसीटीवी कैमरे से भी रखी जाएगी पैनी नजर

- पब्लिक प्लेस पर विजयी जुलूस और पटाखे फोड़ने पर रहेगी रोक

PATNA : असेंबली इलेक्शन का रिजल्ट 8 नवंबर को आना है। डिस्ट्रिक्ट के सभी क्ब् विधान सभा के ईवीएम मशीन को पटना के एएन कॉलेज कैंपस में बनाए गए स्ट्रांग रूम में रखा गया है। स्ट्रांग रूम के आसपास कड़ी सिक्योरिटी का इंतजाम है। किसी को भी आसपास फटकने तक नहीं दिया जाता है। रविवार को काउंटिंग के दिन पूरे स्ट्रांग रूम में सेंट्रल पारामिलिट्री फोर्स मोर्चा संभालेगी। जब जिस विधान सभा के ईवीएम मशीन को वोट की गिनती के लिए खोला जाएगा, वहां पर सेंट्रल पारामिलिट्री फोर्स की कड़ी सिक्योरिटी होगी। इनकी कड़ी निगरानी के बीच ही एक-एक कर ईवीएम को खोला जाएगा। दरअसल, फ‌र्स्ट से लेकर फोर्थ फेज के इलेक्शन तक सभी बूथों पर सेंट्रल पारामिलिट्री फोर्स ने ही मोर्चा संभाला था। जिस कारण सभी बूथ पर पीस फुल तरीके से वोट डाले गए। लास्ट फेज में भी बूथों पर इनकी ही तैनाती होगी। इस कारण वोटों की गिनती के दौरान स्ट्रांग रूम के अंदर की सिक्योरिटी का जिम्मा इन्हें दिया गया है।

बाहर रहेगी पटना पुलिस

काउंटिंग के दिन पटना पुलिस की जिम्मेवारी स्ट्रांग रूम के बाहर तय की गई है। शहर में लॉ एंड ऑर्डर संभालने के साथ ही बोरिंग रोड चौराहा से लेकर पानी टंकी मोड़ तक सिक्योरिटी संभालेंगे। इसके लिए काफी संख्या में पुलिस फोर्स को तैनात किया गया है। सोर्स की मानें तो इंस्पेक्टर से लेकर डीएसपी लेवल के अधिकारियों को अलग-अलग टास्क सौंपे गए हैं। स्ट्रांग रूम और एएन कॉलेज की गेट पर डीएसपी लेवल के अधिकारी खुद मौजूद रहेंगे। खास बात ये है कि एसएसपी विकास वैभव स्ट्रांग रूम के अंदर से लेकर बाहर तक की सिक्योरिटी की मॉनिटरिंग खुद करेंगे।

सीसीटीवी से होगी मॉनिटरिंग

एएन कॉलेज कैंपस में बने स्ट्रांग रूम के अंदर और बाहर कई सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। कैंपस में ही एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। जहां से सीसीटीवी कैमरों के जरिए हर पल कड़ी नजर रखी जाएगी। कंट्रोल रूम में मजिस्ट्रेट के साथ ही पारामिलिट्री फोर्स के जवान भी होंगे।

पार्टी ऑफिस पर भी रहेगी नजर

काउंटिंग के दौरान पटना पुलिस की नजर पॉलिटिकल पार्टियों के ऑफिस पर भी रहेगी। इसके लिए कोतवाली, पाटलिपुत्रा और एयरपोर्ट थाने के एसएचओ को खास इंस्ट्रक्शन दिए गए हैं। बीजेपी, आरजेडी और जदयू के ऑफिस कोतवाली थाने के तहत आते हैं। जबकि कांग्रेस का सदाकत आश्रम पाटलिपुत्रा और लोजपा का आफिस एयरपोर्ट थाने के तहत आता है।

नहीं निकाल सकेंगे विजय जुलूस

इलेक्शन में जीत दर्ज करने के बाद किसी भी पार्टी के कैंडिडेट विजय जुलूस नहीं निकाल सकेंगे। एएन कॉलेज के बाहर या फिर शहर के अंदर किसी भी पब्लिक प्लेस पर पटना पुलिस ने विजय जुलूस निकालने पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही पब्लिक प्लेस पर पटाखा फोड़ने पर भी पुलिस ने रोक लगा दी है।

दूसरे रूट से होगा आना-जाना

काउंटिंग वाले दिन पब्लिक को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। सिक्योरिटी की वजह से बोरिंग रोड चौराहा से पानी टंकी मोड़ के बीच किसी भी प्रकार के गाडि़यों के आने-जाने पर रोक रहेगी। ये रोक सुबह म् बजे से वोटिंग की काउंटिंग जारी रहने तक रहेगी। काउंटिंग खत्म होने के बाद ही इस रूट पर गाडि़यां चलेंगी। इस कारण पब्लिक को वैकल्पिक रूट से आना-जाना पड़ेगा।

सेंट्रल पारा मिलिट्री फोर्स स्ट्रांग रूम के अंदर और पटना पुलिस बाहर की सिक्योरिटी को संभालेगी। पब्लिक को परेशानी न हो, इस लिए पब्लिक प्लेस पर विजय जुलूस निकालने और पटाखे फोड़ने की अनुमति किसी को भी नहीं दी जाएगी।

विकास वैभव, एसएसपी पटना