सीएम ने कहा-पड़ोसी होने के कारण नेपाल को भी हरसंभव मदद देंगे

PATNA: भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में प्रभारी मंत्रियों व सचिवों को मुख्यमंत्री ने दिया कैंप करने का निर्देश सीएम नीतीश कुमार ने रविवार को धैर्य बनाए रखने की अपील की। सीएम ने कहा कि पड़ोसी होने के कारण नेपाल को भी हम हर संभव मदद देंगे। इसके लिए केंद्र की अनुमति ले ली गई है। इसके साथ ही उन्होंने सूबे के सभी स्कूलों को अगले दो दिनों यानी सोमवार और मंगलवार को बंद करने की घोषणा भी की।

राहत व बचाव कार्य के लिए क्7म्ब् करोड़ जारी

जिला प्रभारी मंत्रियों एवं जिला प्रभारी सचिवों के साथ बैठक के बाद सीएम ने कहा कि भूकंप में जिनके घर टूटे हैं, उन्हें अनुमान्य राशि के अलावा कपड़ा एवं बर्तन के लिए भ्800 रुपये एवं एक क्विंटल अनाज दिया जा रहा है। पॉलीथिन शीट बांटी जा रही है। कैटल शेड जरूरत के अनुसार बनेंगे। लोगों की सुविधा के लिए इमरजेंसी रिस्पांस सेंटर काम कर रहा है। कहा कि राहत और बचाव कार्य के लिए क्7म्ब् करोड़ रुपये जारी कर दिए गए हैं। केंद्र सरकार ने भी सहयोग का वादा किया है। सेंट्रल होम मिनिस्टर राजनाथ सिंह से बात हुई है।

क्भ्00 पैकेट हर दिन भेजे जाएंगे

सीएम ने कहा कि पड़ोसी राज्य होने के नाते बिहार, नेपाल के सीमावर्ती इलाकों में राहत पहुंचाएगा। लोगों का मुफ्त इलाज होगा। डॉक्टरों की टीम भेजी जाएगी। फूड पैकेट, जिसमें दो किलो चूड़ा, ढाई सौ ग्राम चीनी एवं नमक शामिल है, नेपाल भेजा जा रहा है। अभी क्भ्00 पैकेट हर दिन भेजे जाएंगे। यह काम पश्चिमी चंपारण से शुरू किया गया है। बेतिया में राज्य सरकार के मंत्री पीके शाही की देख-रेख में ख्00 क्विंटल फूड पैकेट्स तैयार किए जा रहे हैं। नेपाल को पोल, कंडक्टर एवं ट्रांसफर्मर से भी सहयोग करेंगे।

फंसे लोगों को निकाला जा रहा

कहा कि नेपाल में बिहार के फंसे लोगों को निकालने की व्यवस्था की जा रही है। पोखरा तक बस भेजकर लोगों को वापस लाया जा रहा है। बस में स्टाफ ड्राइवर-कंडक्टर की दो टीमें होंगी, अफसर भी रहेंगे। बिहार के शिविरों में नेपाल के लोगों को भी मदद मिलेगी। बिजली रेस्टोरेशन में नेपाल सहयोग चाहेंगे, तो वह भी बिहार देगा।