पटना में पकड़ा गया एक और हर्षद मेहता, हवाला का भंडाफोड़

बाकरगंज के डूंडाशाही कॉम्पलेक्स में मित्तल इंपेक्स नाम की दुकान में पुलिस ने छापेमारी कर पंकज अग्रवाल और अनिल मित्तल नाम के दो शख्स को गिरफ्तार किया है। पंकज पटना और अनिल गुजरात का रहने वाला है। पूछताछ में खुलासा हुआ है कि पंकज के तार कई देशों में फैले है। पुलिस ने इन दोनों के पास से 24 लाख 60 हजार रुपए नकद, टैब, बड़ी संख्या में मोबाइल और पैसा गिनने वाली मशीन को बरामद किया है।

इस तरह हुआ खुलासा

पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई की है। सूचना मिलते ही पुलिस इलाके में पहुंचकर पांच घंटे तक रेकी करने का बाद छापेमारी की। छापेमारी के समय दुकान में पंकज अग्रवाल किसी के साथ फोन पर डील कर रहा था। उसी दौरान पंकज के मोबाइल पर अनिल मितल नाम के शख्स का फोन आया। वहां पर मौजूद पुलिस ने फोन रिसीव कर अनिल को धोखे से उसे दुकान मे बुलाया और गिरफ्तार कर लिया। उससे हुई पूछताछ में खुलासा हुआ है कि वह गुजरात का रहने वाला है। पटना में वह एक साड़ी एग्जिबिशन में आया हुआ था। उसके जरिए कमाई की गई 3 लाख रुपए को वह हवाला के जरिए गुजरात भेजना चाह रहा था।

हर दिन करोडों की करता था डील

पंकज की दुकान से ज?त लैपटॉप की जांचकर पुलिस अंदाजा लगा रही है कि हर दिन वह तीन से चार करोड़ रुपए की डील करता था। पंकज ने खुलासा किया है कि उसका नेटवर्क भारत के अलावा नेपाल, बंगाल और खाड़ी के कई देशों में भी हैं। पटना के कई बिजनेसमैन उसके क्लाइंट हैं। खुलासे के बाद पुलिस छानबीन में जुट गई है। पुलिस की माने तो जल्द ही इससे जुड़े लोगों की गिरफ्तारी की जाएगी।

कोड के जरिए करता था खेल

पंकज ने खुलासा किया है कि वह अपना कारोबार कोड के जरिए करता था। वह कभी भी मोबाइल पर डील नहीं करता था। वह वॉट्सअप कॉल के जरिए ही डील करता था। लाख के लिए केजी और करोड़ के लिए टन का प्रयोग कोड के रूप में करता था। ग्राहक से डील होने के बाद वह नोट के नंबर का फोटो और कोड वर्ड लिखकर संबंधित शहर के एजेंट को वॉट्सएप पर भेज देता था। जहां से जाकर उसके ग्राहक आसानी से पैसा कलेक्ट कर लेते थे। मसलन, किसी ग्राहक को मुंबई में 10 लाख रुपए पहुंचाने है तो वह पांच सौ या दो हजार के नोट के नंबर का फोटो और 10 केजी लिखकर मुंबई के अपने एजेंट को भेज देता था। उसके बाद ग्राहक को तभी पैसा मुंबई में डिलीवर होता था जब वह उस नंबर वाले नोट के साथ उस एजेंट के पास पहुंचता था।

1 लाख पर 5 हजार का कमीशन

पंकज ने पुलिस के सामने खुलासा किया है कि वह वह प्रति लाख पर पांच हजार रुपए कमीशन लेता था। उसने बताया कि वह ग्राहक की वैरिफिकेशन करने के बाद ही उनके साथ डील करता था। उसे इस बात का भी अंदाजा नहीं था कि वह पकड़ा जाएगा।

पुलिस कर रही है कड़ी पूछताछ

पुलिस पकड़े गए दोनों आरोपियों से कड़ी पूछताछ कर रही है। पुलिस को उम्मीद जता रही है कि इसके जरिए वह देश के कई बड़े हवाला कारोबारियों तक पहुंच सकती है। हांलाकि, जानकारी के मुताबिक अभी तक इसने किसी भी बड़े हवाला कारोबारी का खुलासा नहीं किया है।

कई साल से चला रहा था धंधा

- पुलिस से बचने के लिए भीड़भाड़ वाले इलाके के बीच खोल रखी थी दुकान।

- कई साल से चला रहा था इसी दुकान से अपना कारोबार, लेकिन किसी को भनक तक नहीं लगी।

-नोटबंदी के समय भी खूब किया इसी घंधे के जरिए कमाई।

- देश के भीतर चला था पैरेलल बैंक, शत प्रतिशत लेता था काम की गांरटी।

- किसी भी ग्राहक से मोबाइल पर नहीं करता था डील, वॉट्सएप के जरिए ही करता था हवाला का सौदा।

- कमीशन पर करता था काम, रेगुलर ग्राहक से कम लेता था कमीशन।

- देश के हर बड़े शहरों में बना रखा है अपना नेटवर्क।

- खाडी़ देशों से भी जुड़े हैं इसके तार, पुलिस को इसके जरिए कई बड़े हवाला कारोबारियों तक पहुंचने की है उम्मीद।