PATNA : बिहार पुलिस में दरोगा बनने की आस लगाए हैं तो तैयार हो जाइए बहुत जल्द क्7फ्ब् पदों पर बहाली होने वाली है। पुलिस मुख्यालय ने नियुक्ति अधिसूचना भेजकर तैयारी शुरू कर दी है। इसमें क्7 पुलिस अवर निरीक्षकों को स्पोर्टस कोटा से भरा जाएगा। प्रदेश में अधिक संख्या में युवक दारोगा बहाली का इंतजार कर रहे हैं जिनके लिए ये बड़ा अवसर है क्योंकि बहाली काफी दिनों बाद हो रही है।

 

- आयोग कराएगा परीक्षा

राज्य के अपर पुलिस महानिदेशक संजीव कुमार सिंघल के मुताबिक दरोगा की नियुक्ति पहली बार बिहार पुलिस अवर चयन आयोग द्वारा कराया जा रहा है। इससे पूर्व दरोगा की नियुक्ति बिहार कर्मचारी चयन आयोग द्वारा की जाती रही है। इस बार नियुक्ति प्रक्रिया में भी बदलाव किया गया है। दरोगा अभ्यर्थियों के लिए अब पहले लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

 

- खेल में है दम तो आसान होगी भर्ती

क्। खेल कोटे से होने वाली क्7 दरोगा की नियुक्ति का विज्ञापन बिहार पुलिस की खेल समिति द्वारा प्रकाशित कराया जाएगा।

ख्। खेल कोटे से होने वाली नियुक्तियों के लिए विभिन्न खेल स्पद्र्धाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाडि़यों से आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे।

फ्। इसमें केवल वही खिलाड़ी आवेदन करने के पात्र होंगे जिन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर अपने राज्य का तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व करते हुए श्रेष्ठ प्रदर्शन किया हो।

 

- पुराने आवेदन पर होगा विचार

एडीजी एस के सिंघल के मुताबिक वर्ष ख्00ब् में दरोगा नियुक्ति के लिए प्रकाशित विज्ञापन के आधार पर रिक्त रह गए 97 पदों के लिए उस विज्ञापन के विरुद्ध फिर से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की पुन: परीक्षा लेकर उन्हें उत्तीर्ण घोषित कर दिया गया है। इस मामले में सर्वोच्च न्यायालय ने बिहार सरकार को वर्ष ख्00ब् में दरोगा पद के लिए निकाले गए विज्ञापन के विरुद्ध आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की फिर से परीक्षा लेकर परिणाम जारी करने का आदेश दिया था। इसके लिए पुलिस मुख्यालय ने उन्हीं अभ्यर्थियों को फिर से आवेदन करने को कहा था जिन्होंने वर्ष ख्00ब् में आवेदन किया था लेकिन तब उनकी नियुक्ति नहीं हो पाई थी।