-बिजली की खपत बढ़ने के बाद भी राजस्व न आने से विभाग परेशान

-शहर में बिजली चोरी के खिलाफ शुरू हुआ मास अभियान शुरू

-छापेमारी में बिजली चोरी पकड़े जाने पर भेजा जा रहा है जेल

<-बिजली की खपत बढ़ने के बाद भी राजस्व न आने से विभाग परेशान

-शहर में बिजली चोरी के खिलाफ शुरू हुआ मास अभियान शुरू

-छापेमारी में बिजली चोरी पकड़े जाने पर भेजा जा रहा है जेल

VARANASI

VARANASI

अगर आप चोरी छिपे बिजली चोरी कर रहे हैं तो जरा सावधान हो जाइए। बिजली विभाग की टीम आपके घर कभी भी छापेमारी कर सकती है। इस छापेमारी में यदि आप बिजली चोरी में पकड़े जाते हैं तो जेल भी जाना पड़ सकता है। गर्मी में बिजली की खपत बढ़ने के हिसाब से राजस्व नहीं आ रहा है। इसके पीछे बिजली चोरी की आशंका को देखते हुए पावर कॉरपोरेशन की ओर से इसके खिलाफ मास अभियान शुरू किया गया है। कॉरपोरेशन के चेयरमैन आलोक कुमार के निर्देश पर बनारस समेत पूरे प्रदेश में यह अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के लिए बिजली अधिकारियों का दल शहर के अलग-अलग इलाकों में डेली छापेमारी करने निकल रही है।

अक्टूबर तक चलेगा

एक मई से शुरू हुआ मास रेड अभियान अक्टूबर तक चलेगा। इसमें अधिकारियों को करोड़ों का राजस्व वसूलने के साथ लाइन लॉस को क्भ् प्रतिशत तक लाने का टारगेट दिया गया है। अभियान विभाग के सभी 8 उपखण्डों में चलाया जा रहा है। खास बात यह है कि जिस खंड में यह अभियान चलेगा वहां सबसे पहले अधिशाषी व कॉरपोरेशन की प्रवर्तन टीम के द्वारा कार्रवाई की रिकॉर्डिग और उसकी वीडियोग्राफी कराया जा रहा है। इसे विभागीय अधिकारियों को कॉरपोरेशन के पोर्टल पर अपलोड भी करना होगा। वहीं बिजली विभाग की ओर से शहर के अलग अलग खण्डों में अब तक हुई छापेमारी में करीब तीन हजार घरों में बिजली की जांच की गई। जिसमें कुछ घरों में कटियामारी तो कुछ में ओवर लोडिंग की शिकायत मिली।

एक नजर

0फ्

हजार से ज्यादा बिजली उपभोक्ताओं के घरों में की गई जांच

म्भ्

लाख से ज्यादा के राजस्व की वसूली की गई अभियान में।

क्फ्8

के खिलाफ दर्ज कराई गई प्राथमिकी

ये हो रही कार्रवाई

-अवैध तरीके से बिजली चोरी करने वाले घरेलू व कॉमर्शियल उपभोक्ताओं के खिलाफ दोपहर से देर शाम तक की जा रही है कार्रवाई।

-घरों में मीटर बाइपास की चेकिंग करना और कटिया से एसी चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई।

-चेकिंग के दौरान लोड के सापेक्ष बिजली की खपत को देखा जा रहा है।

-छापेमारी के लिए सभी विद्युत नगरीय वितरण खंड के अधिशाषी अभियंता व प्रवर्तन दल को भी शामिल किया गया है।

वर्जन

गर्मी में बिजली की खपत बढ़ जाती है। इसलिए कॉरपोरेशन की ओर से इसका सही पता लगाने के लिए मास रेड अभियान चलाया जा रहा है। अभियान की रिकॉर्डिग व उसकी पूरी रिपोर्ट मुख्यालय को भेजी जा रही है।

राकेश सिन्हा, पीआरओ, पीवीवीएनएल

गर्मी में बिजली का लोड बढ़ जाता है। हर घर में कूलर, फ्रीज, एसी चल रहा है। कई जगहों पर जबरदस्त एसी चलाया जाता है। फिर भी उसके हिसाब से राजस्व नहीं मिल पाता है। इसीलिए ये अभियान चलाया जा रहा है।

-आशीष अस्थाना, एई, पीवीवीएनएल