-भिखारीपुर, अमराबाईपास फोर लेन में बिजली का पोल और पानी का पाइप लाइन बन रहा बाधा

-हटे पोल और पाइप तो काम में आए तेजी

बनारस के लोगों को अमरा बाईपास फोर लेन पर बेधड़क फर्राटा भरने के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा है। पीडब्ल्यूडी द्वारा अमरा बाईपास से भिखारीपुर तीराहे तक हो रहे फोर लेन का काम बेहद धीमा चल रहा है। इसकी सबसे बड़ी वजह बिजली और पानी बन रही है। बिजली विभाग ने जहां इन सड़कों पर लगे बिजली के पोल को अभी तक सिफ्ट नहीं किया है, वहीं जलकल ने भी जमीन के नीचे बिछे पानी के पाइप को नहीं हटाया है। ऐसे में फरवरी तक पूरा होने वाले इस सड़क के निमार्ण कार्य का समय अभी और लंबा जाना तय माना जा रहा है। अधिकारी कार्य की सुस्ती के लिए बिजली विभाग और जलकल को दोषी ठहरा रहे है।

अधिकारियों का कहना हैं बिजली विभाग और जलकल अपने काम में तेजी नहीं ला रहा है। जिसकी वजह से काम धीमा चल रहा है। करीब पांच किमी लंबे इस फोर लेन निमार्ण कार्य में तभी तेजी लाई जा सकती है, जब बिजली के पोल और पाइपलाइन को समय पर हटा लिया जाए। सड़क के ऊपर लगे सैकड़ों बिजली के पोल और सड़क के नीचे पानी के पाइप लाइन काम में बाधा बन रहे है। अगर ये दोनों विभाग अपना काम समय पर पूरा कर दें कि उनका काम आसान हो जाएगा।

क्या आ रही समस्या

इस सड़क के दोनों किनारे पर बीस-बीस फीट की खोदाई कर कर फोर लेन बनाने का काम किया जा रहा है, लेकिन रोड के दोनो ओर बिजली के सैकड़ों पोल लगे हुए है.जब तक सभी पोल्स को हटा नहीं लिये जाते, तब तक अगले सड़क का खोदाई करना पॉसीबल नहीं है। यही नहीं जहां बिजली के पोल हटा लिए गए है वहां पानी के पाइप लाइन खोदाई में समस्या बढ़ रहे है। अधिकारियों का कहना हैं कि अगर बगैर पाइपलाइन सिफ्ट किए खोदाई कर दी गई तो उस एरिया में पानी की सप्लाई बंद हो सकती है।

6 माह में सिर्फ दो किमी रोड

लोक निमार्ण विभाग यानि पीडब्ल्यूडी भले ही इन दोनों विभागों पर काम न करने का आरोप लगा रही हो, मगर हकीकत ये भी है कि यह खुद भी लापरवाही के पुल बांध रहे है। जिसका सबूत ये है कि पिछले छह माह से हो रहे सड़क निमार्ण कार्य में अब तक सिर्फ दो किमी रोड अमरा चौराहे से अवलेसपुर तक को ही चौड़ा किया जा सका है। यही नहीं पीडब्ल्यूडी द्वारा बनाएं जा रहे पंचक्रोषी मार्ग का काम इतना धीमा चल रहा है जैसे काम हो नहीं रहा।

बिजली विभाग कर रहा काम

बिजली विभाग के अधिकारियों का कहना हैं कि विभाग अपना काम पूरी इमानदारी के साथ कर रहा है। अब सवाल उठता है कि अगर यह विभाग अपना काम कर रहा है तो अभी तक चितईपुर मे पोल सिफ्टिंग का काम पूरा क्यों नहीं हुआ।

05

किमी करीब सड़क होना है फोर लेन

02

किमी रोड ही हुआ है चौड़ा छह माह में

500

के करीब है बिजली के पोल

20-20

फीट रोड होना है चौड़ा दोनों साइड

पीडब्ल्यूडी अपना काम समय पर पूरा करने के प्रयास में है, लेकिन बिजली विभाग और जलकल का काम धीमा है। पोल, पाइपलाइन, और पेड़ भी समस्या बढ़ा रहे है। सभी विभागों को काम में तेजी लाने को बोला गया है।

ज्ञान प्रकाश, चीफ इंजीनियर, पीडब्ल्यूडी