छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : बिजली चोरी में जमशेदपुर प्रमंडल की 15 कंपनियां निशाने पर हैं। विभाग को सूचना मिली है कि ये कंपनियां चेक मीटर में हेराफेरी कर करोड़ों की बिजली चोरी कर रही हैं। विभाग ने छापेमारी के लिए इनके नाम सूची में शामिल कर लिए हैं। इसके अलावा, आदित्यपुर प्रमंडल की कंपनियों में भी छापामारी की जाएगी। सीएमडी (चेयरमैन कम मैनेजिंग डायरेक्टर) नितिन मदन कुलकर्णी ने जमशेदपुर में बिजली वितरण निगम के जीएम एएन मिश्रा के चैंबर में बैठक कर जमशेदपुर के कार्यपालक अभियंता प्रदीप विश्वकर्मा को दुर्गापूजा के बाद छापामारी शुरू करने की हिदायत दी है।

हाइटेंशन के हैं 70 कनेक्शन

जमशेदपुर प्रमंडल में हाईटेंशन (एचटी) के 70 कनेक्शन हैं। इनमें से 25 कनेक्शन सरकारी हैं। बाकी 45 एचटी कनेक्शन प्राइवेट हैं। बिजली विभाग को सूचना मिली है कि इनमें से 15 कंपनियां बिजली चोरी कर रही हैं। सीएमडी ने कार्यपालक अभियंता जमशेदपुर को इंजीनियरों की टीम बना कर कंपनियों में छापामारी करने को कहा है। पहले उन 15 कंपनियों को निशाने पर लेने की हिदायत दी है कि जहां चेक मीटर में हेराफेरी कर बिजली चोरी की शिकायत मिली है। इसके बाद बाकी सभी कंपनियों को भी चेक किया जाएगा कि कहीं चोरी-छिपे ये कंपनियां भी तो बिजली चोरी में शरीक नहीं।

विभाग करे बिजली चोरी का आकलन

सीएमडी ने महाप्रबंधक एएन मिश्रा को कंपनियों द्वारा बिजली चोरी का आकलन कर हफ्ते भर में रिपोर्ट भेजने को कहा। सीएमडी ने सवाल उठाया कि जिन तीन कंपनियों में बिजली चोरी पकड़ी गई है, उनमें बिजली चोरी का ठीक-ठाक आकलन नहंी हो पाया। इसका सही आकलन किया जाए। इसके अलावा, ये भी देखा जाए कि अन्य कंपनियों में कितनी बिजली चोरी की जा रही है।

नवमी-दशमी में 24 घंटे मिलेगी बिजली

बिजली वितरण निगम लिमिटेड के सीएमडी नितिन मदन कुलकर्णी ने विभाग के महाप्रबंधक एएन मिश्रा के चैंबर में हुई इंजीनियरों की बैठक में शहर में दुर्गापूजा के मौके पर बिजली आपूर्ति की समीक्षा की। महाप्रबंधक समेत सभी कार्यपालक अभियंता को दुर्गापूजा में नवमी और दशमी को निर्बाध बिजली देने के निर्देश दिया। सीएमडी ने कहा कि विभाग सभी सब स्टेशन पर गैंग रखे ताकि फाल्ट होने के पांच मिनट के अंदर इसे दुरुस्त किया जा सके। इस पर जमशेदपुर में 10 सब स्टेशन पर गैंग तैनात किए गए हैं। जेई को भी लगाया गया है।