2000

घरों को कनेक्शन दिया गया है रसूलपुर और सदियापुर में

300

लोग करेली सब स्टेशन एरिया के दोनो मोहल्लों में कटिया से जला रहे बिजली

60

फीसदी लाइन लॉस का रेशियो बना है सदियापुर में

कनेक्शन रेग्युलर न कराने पर एफआईआर दर्ज कराने की चेतावनी

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: करेली सब स्टेशन के अन्तर्गत आने वाले रसूलपुर और तुलसीपुर एरिया लाइन लॉस के मामले में अव्वल रहा तो उसके बाद पावर कारपोरेशन ने दोनों एरिया में ओवरहेड लाइन को उतार वहां अंडर ग्राउंड केबल बिछवा दी. इसके साथ ही एरिया के लोगों को कनेक्शन भी दिया गया. लेकिन अभी भी दोनों एरिया में तीन सौ ऐसे कटियामार हैं जिन्होंने कनेक्शन नहीं लिया है. यही वजह रही कि अधिकारियों की ओर से कटिया लगाने वालों को दो दिनों में कनेक्शन नहीं लिया गया तो सीधे प्राथमिकी दर्ज कराने की चेतावनी दी गई है.

दो हजार घरों का एरिया

साढ़े छह सौ केवीए के रसूलपुर और चार सौ केवीए के तुलसीपुर फीडर के जरिए करीब दो हजार घरों को बिजली की आपूर्ति की जाती है. एक सप्ताह पहले दोनों एरिया में ओवरहेड लाइन को उतारकर अंडरग्राउंड केबल के जरिए घरों को नया कनेक्शन देने का कार्य कराया जा रहा था. लेकिन तीन सौ घर ऐसे हैं जिन्होंने अभी तक कनेक्शन नहीं लिया है. जिन्हें विभागीय अधिकारियों की ओर से कटिया मारने वालों के रूप में चिन्हित किया गया है.

अब सदियापुर फीडर का नम्बर

तुलसीपुर और रसूलपुर के बाद चार सौ केवीए के सदियापुर फीडर के जरिए एक हजार घरों को दी जाने वाली आपूर्ति को भी अंडर ग्राउंड केबल से जोड़ा जाएगा. सब स्टेशन के एसडीओ रवीन्द्र पाल की मानें तो दूसरे चरण के अन्तर्गत सदियापुर में अगले महीने ओवर हेड लाइन को उतारने का कार्य कराया जाएगा. इस फीडर से प्रतिमाह साठ फीसदी लाइन लॉस का रेशियो बना हुआ है. इसीलिए यहां पर भी अंडरग्राउंड केबल बिछाने का कार्य कराया जाएगा.

दूसरे के घर से जोड़ा तो भी खैर नहीं

दोनो मोहल्लों के तीन सौ परिवारों के पास अब कनेक्शन रेग्युलर कराने के अलावा कोई आप्शन नहीं है. येन-केन प्रकारेण उन्होंने पड़ोसियों की मदद लेने की कोशिश की तो कनेक्शन पड़ोसियों का बिजली का बिल तो बढ़ेगा ही उन्हें लोड भी बढ़वाना पड़ जाएगा. इसके बाद आने वाला बिजली का बिल उन पर ज्यादा भारी पड़ेगा.

कटिया मारने वाले रसूलपुर और तुलसीपुर एरिया के तीन सौ घरों को चिन्हित किया गया है. यदि दो दिनों के भीतर ऐसे लोग कनेक्शन नहीं लेते हैं तो सीधे प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी और आगे की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी.

-रवीन्द्र पाल,

एसडीओ करेली सब स्टेशन