PATNA : अगर वाहनों की सुरक्षा को लेकर आप लापरवाह हैं तो सावधान हो जाइए नहीं आपकी गाड़ी पलक झपकते ही गायब हो जाएगी। पटना में वाहन चोरों का कई बड़ा गिरोह सक्रिय है। इसका खुलासा और कोई नहीं पटना पुलिस ने ही किया है। दो गिरोह के पांच वाहन लिफ्टरों की गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने आधा दर्जन बाइक भी बरामद किया है। दशहरा से लेकर अन्य त्योहारों में वाहन चोर लोगों के वाहनों पर नजर गड़ाए हुए हैं।

कई जिलों में फैला है नेटवर्क

पटना में वाहनों चोरी गिरोह के सक्रिय सदस्य अमित कुमार साव को कोतवाली पुलिस ने गिरफ्तार किया। कोतवाली पुलिस ने उसके पास से चोरी की एक मोटर साइकिल भी बरामद हुई। यह पूरी कार्रवाई एसएसपी मनु महाराज की सक्रियता से हुई है। उन्होंने अपराधियों पर नकेल कसने को लेकर थानेदारों को निर्देश दिया था। एसएसपी के आदेश पर दो गिरोह के 6 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया। लूट और चोरी आधा दर्जन से अधिक वाहनों को बरामद करना बड़ी चुनौती थी लेकिन एसएसपी की सक्रियता से कई जिलों में फैले वाहन चोरों के गिरोह के सदस्यों को वाहनों के साथ पकड़ा गया है।

ऐसे सक्रिय हुई थी पुलिस

पुलिस अधिकारियों की मानें तो बेऊर थाना एरिया में 10 सितंबर को दो बाइक और कोतवाली एरिया में भी बाइक चोरी की घटना हुई थी। मामला एसएसपी मनु महाराज की जानकारी में आते ही पुलिस एक्शन में आई और छापेमारी में जुट गई। एसएसपी ने बाइक व वाहन चोरों पर नकेल कसने के लिए एक टीम बनाई थी। टीम वाहन लिफ्टरों की गिरफ्तारी के लिए काम पर लगी थी। इस बीच एसएसपी को गोपनीय सूचना मिली कि बाइक चोर गिरोह किसी लूट की योजना में हैं। एसएसपी के आदेश पर विशेष पुलिस टीम ने बेऊर थाना एरिया में छापेमारी कर रंजन और दिलीप को गिरफ्तार कर लिया। दोनों के पास से चोरी की बाइक बरामद की गई।

खुला राज तो चौंक गई पुलिस

गिरफ्त में आए दोनों अपराधियों ने मुंह खोला तो पुलिस भी चौक गई। पुलिस टीम ने आनन फानन में दोनों के बताए सुराग पर काम करते हुए छापेमारी कर गणेश कुमार, जज राय और सुनील कुमार को गिरफ्तार किया। रंजन कुमार और जज राय ,वैशाली जिला के हैं। हर अपराधी के पास से चोरी व लूट का वाहन बरामद हुआ है। पुलिस की पूछताछ में यह खुलासा हुआ की यह गिरोह दूसरे जिले में मोटरसाइकिल चोरी करते थे और बेचते थे। पटना में भी कई गिरोह के सक्रिय होने की आशंका जताई जा रही है। हालांकि एसएसपी का दावा है कि हर गिरोह को पुलिस बेनकाब कर देगी। कोतवाली पुलिस ने अमित नाम के बाइक लिफ्टर को गिरफ्तार किया है।