- दो महीने पहले ही खत्म हो चुका है बाइक स्टैंड का कांट्रैक्ट

- कार स्टैंड ठेकेदार के माध्यम से चल रहा अवैध वसूली का खेल

BAREILLY:

बरेली जंक्शन के बाइक स्टैंड में वाहन स्वामियों से अवैध रूप से वसूली की जा रही है। रेलवे ने ठेकेदार से जो कांट्रैक्ट किया था वह दो महीने पहले ही खत्म हो चुका है। अभी तक नया टेंडर नहीं हुआ है। फिर भी लोगों से वाहन पार्किंग करने पर रुपए लिए जा रहे हैं। जबकि, ठेका खत्म होने के बाद जंक्शन एसएस चेतन स्वरुप शर्मा ने नया टेंडर होने तक फ्री वाहन खड़ा करने करने की व्यवस्था कर रखी है। ताकि, जंक्शन आने वाले यात्रियों को किसी प्रकार की प्रॉब्लम न हो, लेकिन रेलवे के ही कुछ लोगों के संरक्षण में कार स्टैंड ठेकेदार बाइक स्टैंड में वाहन पार्क करने पर अवैध रूप से रुपए वसूलने का काम कर रहा है। दो महीने में करीब 3 लाख रुपए की अवैध वसूली हो चुकी है।

नोएडा के ठेकेदार का था ठेका

जंक्शन जीआरपी की तरफ बने बाइक स्टैंड का ठेका रेलवे ने नोएडा के एक ठेकेदार को दिया था। सुषमा सिंह ने यह ठेका तीन वर्ष के लिए था। 2 महीने पहले ठेका खत्म हो चुका है। स्टैंड का ठेका दोबारा देने के लिए अभी तक टेंडर नहीं हुआ है, लेकिन इससे पहले ही अवैध वसूली का खेल शुरू हो चुका है। यह खेल कार स्टैंड के ठेकेदार सौरभ सिंह द्वारा किया जा रहा है। इसमें रेलवे के अधिकारियों की भी मिलीभगत है।

न ठेका न कांट्रैक्ट वसूल रहे रुपए

बाइक स्टैंड का भी रुपए वसूल रहे सौरभ सिंह से जब इस बारे में बात की गई तो उनका कहना था कि पार्किंग के जो भी रुपए आते हैं वह रेलवे को दिया जाता है। कितने रुपए रेलवे को दे रहे हैं इस बात पर ठेकेदार ने चुप्पी साध ली। नियम के मुताबिक बिना टेंडर के पार्किंग की वसूली नहीं हो सकती है। सोर्सेज से मिली जानकारी के मुताबिक, इसका कोई लिखित कांट्रैक्ट भी नहीं हुआ है। फिर भी सौरभ के आदमी बाइक स्टैंड पर भी पार्किंग के नाम पर वसूली कर रहे हैं। इतना ही नहीं पार्किंग के बाहर भी वाहन पार्क करवाकर वसूली की जा रही है।

टेंडर होने तक फ्री व्यवस्था

जबकि, जंक्शन के एसएस चेतन स्वरूप शर्मा ने टेंडर निकालकर नए ठेकेदार को जिम्मेदारी मिलने तक पार्किंग की व्यवस्था फ्री कर रखी है। ताकि, जंक्शन से रोजाना आने-जाने वाले यात्रियों को वाहन पार्क करने में किसी प्रकार की समस्या न हो। क्योंकि, बरेली से मुरादाबाद, रामपुर, शाहजहांपुर रोजाना हजारों लोग जॉब और पढ़ाई के सिलसिले में अप-डाउन करते हैं। बाइक स्टैंड की क्षमता एक हजार से भी अधिक वाहन खड़ा करने की है।

पार्किंग चार्ज

समय घंटे -साइकिल - बाइक

0-4 - 5 - 10

4-24 - 10 - 15

24-28 - 15 - 20

28-72 - 20 - 50

बाइक स्टैंड का ठेका नोएडा के ठेकेदार को दिया गया था। दो महीने पहले ठेका खत्म हो चुका है। फिलहाल किसी को ठेका नहीं दिया गया है। यदि, कोई वसूली कर रहा है, तो गलत है। यात्रियों को वाहन पार्क करने में किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए आरपीएफ, कॉमर्शियल विभाग के अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

चेतन स्वरुप शर्मा, एसएस, बरेली जंक्शन