--i next की ओर से 29 जनवरी को बाइकॉथन का होगा आयोजन

-साइकिल रैली में भाग लेने के लिए सामाजिक संगठनों व NGO की बढ़ रही है तादाद

VARANASI

पर्यावरण बचाओ व हेल्थ फिटनेस के प्रति अवेयर करने के लिए आई नेक्स्ट की ओर से हर साल की तरह इस बार भी सिटी में ख्9 जनवरी को बाइकॉथन सीजन-8 साइकिल रैली का आयोजन किया जा रहा है। इस साइकिल रैली में भाग लेने के लिए सामाजिक संगठनों व एनजीओ की तादाद बढ़ती ही जा रही है। पर्यावरण सहित हेल्थ फिटनेस पर वर्क कर रही पुष्पा खन्ना मेमोरियल निरोगग्राम ट्रस्ट की ओर से स्कूली बच्चों को बाइकॉथन में पार्टिसिपेट कराया जा रहा है, तो भारत विकास परिषद काशी प्रांत व रोटरी क्लब भी बाइकॉथन में प्रतिभाग करेंगे।

जाम का समाधान है साइकिलिंग

भारत विकास परिषद काशी प्रांत के प्रांतीय अध्यक्ष व रोटरी क्लब सेंट्रल के प्रेसिडेंट इलेक्ट डॉ। अनिल कुमार गुप्ता ने भी बाइकॉथन के प्रति गहरी दिलचस्पी दिखाई है। जाने माने पर्यावरणविद डॉ। अनिल ने कहा कि अपने शहर के लिए यह बेहद जरूरी हो गया है कि लोग साइकिल का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें। इससे पर्यावरण स्वच्छ रखने के साथ ही जाम की समस्या से निजात मिलेगी। भारत विकास परिषद व रोटरी क्लब इस ईवेंट में ज्यादा से ज्यादा स्कूली बच्चों को जोड़ेगा।

सेक्स लाइफ के लिए भी बेस्ट

पुष्पा खन्ना मेमोरियल निरोग ग्राम चेरिटेबल ट्रस्ट के ट्रस्टी व जनरल फिजिशियन डॉ। नीरज खन्ना ने बताया कि फ्0 से ब्0 मिनट तक की डेली साइकिलिंग से हाइपरटेंशन, डायबटीज, कार्डियक, मोटापा बीमारियां नहीं होती हैं। साथ ही इससे सेक्सुअल लाइफ भी फिट रहती है। डेली साइकिलिंग पौल्विक एरिया में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। इससे एक्स्ट्रा चर्बी नहीं बढ़ती है। और तो और एचडीएल को भी बढ़ाती है। घर, परिवार के सभी सदस्यों को साइकिलिंग के लिए अवेयर करें। कहते हैं न कि 'जितनी बड़ी कमर होगी उतनी छोटी उमर होगी'। इसलिए हेल्थ को फिट रखने के लिए साइकिलिंग सबसे बेस्ट एरोबिक्स भी है।