आगरा। अगर आप सीडीओ ऑफिस में अपना कोई काम कराने के लिए रोज चक्कर लगा रहे है और आपकी मुलाकात ऑफिस में बैठे बाबू से नहींहो रही तो परेशान होने की जरूरत नहीं। बहुत जल्द अब सीडीओ ऑफिस में सीसीटीवी कैमरे बायोमेट्रिक सिस्टम लगाया जाएगा जिससे विकास भवन से हर समय गायब रहने वाले कर्मचारियों पर नजर रखी जाएगी। ये फैसला नवागत सीडीओ दीपक मीणा ने लिया है। यों कहे तो कि आगे आने वाले दिनों में सीडीओ ऑफिस एक नए कलेवर में नजर आएगा, तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी।

रजिस्टर में नहीं हो सकेगा हेरफेर

सीडीओ के कदम के बाद कर्मचारी व अधीनस्थ अफसर लुकाछिपी का खेल नहींखेल पाएंगे। न ही उपस्थिति रजिस्टर में कोई हेरफेर कर पाएंगे। अब सभी कर्मचारियों व अधीनस्थ अफसरों की उपस्थिति बायोमेट्रिक सिस्टम से दर्ज की जाएगी। अब उन्हें ऑफिस पहुंचकर बायोमेट्रिक सिस्टम से अपनी उपस्थिति दर्ज करानी ही होगी। बायोमेट्रिक सिस्टम में बाबूओं के ऑफिस आने और जाने का समय पंच हो जाएगा जिससे वो किसी भी हाल में हेराफेरी नहींकर सकते।

सीसीटीवी से होगी निगरानी

विकास भवन में अधीनस्थ अधिकारी व बाबू अक्सर सीट से गायब रहते हैं। शिकायत लेकर दूर-दराज से आने वाले फरियादी सीट खाली देखकर वापस लौट जाते थे। अब बाबुओं के कार्य की निगरानी सीसीटीवी कैमरों से की जाएगी। अब सीट से नदारद रहने वाले कर्मचारियों की पल-पल की जानकारी सीडीओ के पास होगी।

गायब हुए तो होगा एक्शन

नवागत सीडीओ दीपक मीणा इस विषय में भी विचार कर रहे है कि अगर कोई बाबू या सरकारी कर्मचारी लगातार अपनी सीट से गायब रहा तो उसके खिलाफ कड़ा एक्शन में लिया जा सकता है।

सभी विभागों में लगे इंटरकॉम

विकास भवन में तकरीबन 15-16 विभागों के कार्यालय हैं जिसमें 300 कर्मचारी अधीनस्थ अधिकारी कार्यरत है। सीडीओ के निर्देश पर सभी विभागों में इंटरकॉम फोन सिस्टम लग चुका है। इसके चलते सभी विभागों की आपस में कनेक्टिविटी हो गई है। ऐसे में अब देखना होगा कि इससे लोगों को कितना फायदा मिलता है।