-गवर्नमेंट हॉस्पिटल्स में अब नहीं चलेगी डॉक्टर्स व स्टाफ की मनमानी, बायोमैट्रिक से लगेगी ऑनलाइन अटेंडेंस

-दो दिन के अंदर डिस्ट्रिक्ट के सभी गवर्नमेंट हॉस्पिटल्स में होगा एक साथ शुभारंभ

VARANASI

गवर्नमेंट हॉस्पिटल्स में डॉक्टर्स व स्टाफ को समय से पाबंद करने के इरादे से शासन ने बायोमैट्रिक का सहारा लिया है। अब देर से आना और जल्दी जाने का बहाना नहीं चलने वाला है। समय से हॉस्पिटल व ओपीडी में डॉक्टर्स, स्टाफ पहुंच सकें इस इरादे से स्वास्थ्य विभाग सभी गवर्नमेंट हॉस्पिटल्स में बायोमैट्रिक सिस्टम लगाने जा रही है। संभवत: 16 नवंबर को एक साथ डिस्ट्रिक्ट के गवर्नमेंट हॉस्पिटल्स में इसका शुभारंभ होगा। बायोमैट्रिक सिस्टम सीएचसी-पीएचसी सहित डिस्ट्रिक्ट व मंडलीय हॉस्पिटल्स में लग चुका है। सर्वर को सेंट्रलाइज करने के लिए लगातार वर्क चल रहा है।

CMO ऑफिस से होगी मॉनिटरिंग

डिस्ट्रिक्ट में सभी गवर्नमेंट डॉक्टर्स व स्टाफ की अटेंडेंस बायोमैट्रिक से ही लगेगी। अटेंडेंट शॉर्ट होने पर संबंधित डॉक्टर्स व स्टाफ की सैलरी भी कटेगी। सीएमओ ऑफिस में बायोमैट्रिक अटेंडेंस का मेन सर्वर लग रहा है और यहीं से मॉनिटरिंग भी होगी। सीएमओ बायोमैट्रिक वर्क की लगातार अपडेट ले रहे हैं। डिस्ट्रिक्ट के सभी सीएचसी-पीएचसी पर ऑनलाइन अटेंडेंस के लिए बायोमैट्रिक लग चुकी है। एक-दो दिन के अंदर में ही एसएसपीजी मंडलीय हॉस्पिटल, गवर्नमेंट वीमेंस हॉस्पिटल कबीरचौरा व पं। दीनदयाल उपाध्याय डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल पांडेयपुर व रामनगर स्थित लाल बहादुर शास्त्री गवर्नमेंट हॉस्पिटल में भी बायोमैट्रिक मशीन लग जाएगी। ऑनलाइन अटेंडेंस के लिए बाकी सभी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

दर्ज होगा ब्यौरा, कब आए, कब गये

बायोमैट्रिक सिस्टम में हॉस्पिटल्स के डॉक्टर्स व सभी स्टाफ का नाम, पोस्ट और उनके हॉस्पिटल आने व जाने का टाइम फीड है। सभी को अपने टाइम के अनुसार ही अपना अटेंडेंस लगाना होगा। अस्पताल पहुंचने और निकलते वक्त बायोमैट्रिक मशीन पर अंगूठा लगाना होगा।

बायोमैट्रिक का वर्क पूरा हो चुका है। संभवत: दो दिन के अंदर सभी गवर्नमेंट हॉस्पिटल्स में यह सिस्टम शुरू हो जाएगा। डॉक्टर व स्टाफ को अपने आने व जाने समय के क्भ् मिनट के आगे-पीछे अपना अटेंडेंस लगाना जरूरी है।

डॉ। वीबी सिंह

सीएमओ

यहां लगेगी बायोमैट्रिक

-सिटी व रूरल एरिया के सभी सीएचसी-पीएचसी

-पं। दीनदयाल उपाध्याय डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल

-गवर्नमेंट वीमेन हॉस्पिटल कबीरचौरा

-एसएसपीजी मंडलीय हॉस्पिटल कबीरचौरा

-गवर्नमेंट हॉस्पिटल लाल बहादुर शास्त्री रामनगर