- कलेक्ट्रेट, सीडीओ और एसएन कॉलेज में कर्मचारियों ने खराब कर रखी हैं पंचिंग मशीनें

- आई नेक्स्ट की खबर पर डीएम ने लिया है संज्ञान, मशीनों के पास लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

आगरा। सरकारी कार्यालयों में देरी से पहुंचने वाले कर्मचारियों पर नकेल कसने के लिए विभागों में बायोमेट्रिक्स मशीनें लगवाई गई थीं। कलेक्ट्रेट, सीडीओ ऑफिस, एसएन मेडिकल कॉलेज में लगी मशीनों में से कई को कर्मचारियों ने खराब कर दिया, तो कुछ लगे-लगे ही शोपीस बन गई। आई नेक्स्ट ने इसको लेकर बुधवार के अंक में खबर प्रकाशित की थी। जिस पर प्रशासन की नींद टूटी। जिलाधिकारी गौरव दयाल ने ऐसे कर्मचारियों पर शिकंजा कसने के लिए बायोमेट्रिक्स मशीनों की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाने का निर्णय लिया है।

कैमरे में सब कुछ होगा रिकार्ड

कैमरे में मशीन के साथ कर्मचारियों की प्रत्येक गतिविधि कैद होगी। जिसके आधार पर आरोपी कर्मचारी के विरुद्ध एक्शन लेने में आसानी होगी। अभी तक मशीनों को नुकसान पहुंचाने वाले कर्मचारियों की पहचान नहीं हो पाती थी।

इन कार्यालयों में ये हैं हालात

सीडीओ आफिस

सीडीओ आफिस में दो बायोमेट्रिक्सपंचिंग मशीन लगीं हुई हैं। जिनमें से एक खराब है, तो दूसरी पर कोई भी कर्मचारी पंचिंग नहीं करता। इस कार्यालय में बाबुओं का बोलबाला है। उनकी बगैर मर्जी के पत्ता भी नहीं हिल पाता है। इस कार्यालय में जानबूझकर पंचिंग मशीनों को खराब कर दिया गया है।

कलेक्ट्रेट में एक पंचिंग मशीन लगाई गई थी। इन मशीन के लगते ही कर्मचारी समय से कार्यालय आने लगे थे और शाम को समय से ही कार्यालय छोड़ते थे। इस प्रयोग से कलेक्ट्रेट के कर्मचारी परेशान हो गए। पहले तो मशीन को खराब कर दिया गया। यह मशीन अब संयुक्त कार्यालय में लगाई गई है।

एसएन मेडिकल कॉलेज में बायोमेट्रिक्स पंचिंग मशीन 13 स्थानों पर लगाई गई है। जिन्हें खराब कर दिया गया है। कोई भी कर्मचारी पंचिंग नहीं कर रहा है। सूत्रों की मानें तो यहां कर्मचारी जानबूझकर मशीनों को खराब कर देते हैं।