RANCHI: राजधानी के बिरसा मुंडा बस टर्मिनल में आने-जाने वाली बसों की जानकारी जुटाने के लिए रांची नगर निगम रेस हो गया है। ऐसे में जानकारी नहीं देने वाली बसों की टर्मिनल में एंट्री बैन कर दी जाएगी। वहीं नियम तोड़ने वालों पर कार्रवाई करने की भी तैयारी कर ली गई है। इसके लिए इंफोर्समेंट टीम बसों का कच्चा चिट्ठा खंगालेगी। इसके बाद बसों के टाइम टेबल के हिसाब से ही उन्हें टर्मिनल में आने का समय भी निर्धारित किया जाएगा। बताते चलें कि पिछले दिनों नगर आयुक्त ने इंस्पेक्शन के बाद टर्मिनल की व्यवस्था सुधारने का आदेश दिया था।

बस संचालकों से मांगी थी डिटेल

टर्मिनल में आने वाली बसों के संचालकों से परमिट के अलावा टाइम-टेबल की डिटेल भी मांगी गई थी। इस मामले में उन्हें कई बार पत्र भी लिखा गया। इसके बावजूद संचालकों ने नगर निगम को बसों की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं कराई। इस वजह से टिकट काउंटरों को चालू करने की योजना भी अटक गई। अब नगर आयुक्त ने सभी टिकट काउंटरों को जल्द से जल्द चालू कराने का आदेश दिया है।

450 बसें खुलती हैं टर्मिनल से

टर्मिनल से हर दिन दूसरे राज्यों के अलावा अन्य जिलों के लिए 450 बसें खुलती हैं। इसमें लंबी दूरी के अलावा कम दूरी वाली बसें भी शामिल हैं। वहीं इन बसों के खुलने का टाइम टेबल भी अलग-अलग है। ऐसे में टर्मिनल की व्यवस्था बनाए रखने के लिए ही नई व्यवस्था लागू की जा रही है।

खुलने से आधे घंटे पहले बसों की एंट्री

बसों को टर्मिनल की पार्किग में खड़ा रखा जाएगा। खुलने के समय से आधा घंटा पहले ही बस की टर्मिनल में एंट्री होगी। वहीं टिकट काउंटर भी उसी समय खुलेगा। जहां से लोग संबंधित बसों का टिकट खरीद सकेंगे। इससे टर्मिनल में बेतरतीब बसों की पार्किग नहीं होगी। वहीं व्यवस्था को दुरुस्त बनाने में भी मदद मिलेगी।

ये मांगी गई थी डिटेल

बस का रजिस्ट्रेशन

अराइवल-डिपार्चर टाइम

एजेंट की डिटेल

एजेंट का कांटैक्ट नंबर

ओनर कांटैक्ट नंबर