कानपुर। 6 दिसंबर 1988 को सौराष्ट्र में जन्में रवींद्र जडेजा एक बेहतरीन ऑलराउंडर हैं। न सिर्फ गेंदबाजी बल्कि बल्लेबाजी में भी वह समय-समय पर अपना हुनर दिखाते रहे हैंं। कुछ बल्लेबाजी रिकाॅर्ड ऐसे हैं जिसमें वह विराट कोहली को भी पछाड़ चुके हैं। जडेजा ने साल 2009 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे डेब्यू किया था। शुरुआत में उन्हें टीम मेंं अपनी जगह बनाने में काफी दिक्कत हुई, इसकी वजह थी उनका औसत प्रदर्शन। वनडे में शुरुआती चार सालों में जडेजा सिर्फ पांच हाॅफ सेंचुरी और हर मैच में एक विकेट ही हासिल कर पाए। जडेजा के करियर का टर्निंग प्वाॅइंट साल 2012 रहा जब उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कदम रखा।
आज ही पैदा हुआ था वो भारतीय गेंदबाज जिसने 6 गेंदों पर मारे 6 छक्के,टेस्ट में विराट भी हैं इनसे पीछे
टेस्ट में विराट भी हैं पीछे
क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, जडेजा ने दिसंबर 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट खेला। वनडे की तुलना में जडेजा का टेस्ट रिकाॅर्ड ज्यादा बेहतर है। इनके नाम 144 वनडे मैचों में 1982 रन और 169 विकेट दर्ज हैं। वहीं टेस्ट में जडेजा ने 39 मैच खेलकर 1395 रन और 185 विकेट अपने नाम किए हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि टेस्ट में जडेजा का एक रिकाॅर्ड ऐसा है जिसमें वह विराट कोहली से भी आगे हैं। दरअसल टेस्ट क्रिकेट में जडेजा ने विराट से करीब दो गुना छक्के लगाए हैं। बाएं हाथ के इस ऑलराउंडर के नाम जहां 39 छक्के दर्ज हैं वहीं कोहली ने 18 छक्के लगाए हैं।
आज ही पैदा हुआ था वो भारतीय गेंदबाज जिसने 6 गेंदों पर मारे 6 छक्के,टेस्ट में विराट भी हैं इनसे पीछे
जडेजा का अनोखा कारनामा
सिर्फ इंटरनेशनल क्रिकेट ही नहीं आलराउंडर रवींद्र जडेजा ने घरेलू मैच में भी कई कीर्तिमान बनाए। मैदान पर गेंदबाजी में अपना कौशल दिखाने वाले जडेजा इतनी अच्‍छी बल्‍लेबाजी कर लेंगे किसी ने सोचा नहीं था। जडेजा को अमूमन गेंदबाज आलराउंडर माना जाता है वह ठीक-ठाक बल्‍लेबाजी कर लेते हैं लेकिन घरेलू मैच में जडेजा ने वो धुआंधार पारी खेली कि इतिहास बन गया। दिसंबर 2017 में जडेजा ने एक ओवर में लगातार 6 छक्‍के जड़ दिए। यह मैच अमरेली और जामनगर के बीच खेला गया था। इस टी-20 मुकाबले में जामनगर की ओर से खेलते हुए रवींद्र जडेजा ने आतिशी पारी खेली। मैच में जडेजा ने 69 गेंदों में 154 रन बनाए थे।

गौतम गंभीर को आउट करने में लगते थे 10 घंटे, फिर भी इस गेंदबाज से थे डरते

कौन है ये अनोखा बल्लेबाज, जिसने एक ओवर में एक ही तरह से मारे 6 छक्के

Cricket News inextlive from Cricket News Desk