i concern

-किकी डांस चैलेंज के प्रति बच्चों को अवेयर करेंगे स्कूल

-सिटी के कई स्कूलों ने अपने यहां शुरू किया अवेयरनेस प्रोग्राम

ALLAHABAD: दुनिया में ब्लू व्हेल गेम के कहर के बाद अब किकी डांस चैलेंज ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहे किकी डांस के कहर का असर और डर ही है कि शहर में स्कूल प्रशासन के लोग भी इस खतरे को भांपने लगे है। सिटी के स्कूल इस डांस चैलेंज से बचने के लिए बच्चों को अवेयर करने में जुटे हैं। ताकि बच्चों को ऐसे जानलेवा चैलेंज को फेस करने से बचाया जा सके और उनकी हिफाजत की जा सके। इसके लिए सिटी के कई स्कूलों में विशेष अभियान चलाकर बच्चों की काउंसलिंग कराने की तैयारी में है।

विभिन्न घटनाओं के बाद उठा रहे कदम

किकी डांस चैलेंज एक्सेप्ट करने के दौरान लगातार बढ़ रही घटनाओं की संख्या ने स्कूलों की टेंशन बढ़ा दी है। इतना ही नहीं इन घटनाओं में सबसे अधिक शिकार टीनेजर्स हो रहे हैं। इसके बाद स्कूलों ने बच्चों को अवेयर करने के लिए योजना तैयार की है। विभिन्न स्कूलों के प्रिंसिपल से बात करने पर उन्होंने बताया कि स्कूलों में फिलहाल यूनिट टेस्ट चल रहे हैं। यूनिट टेस्ट खत्म होने के बाद स्कूल में बच्चों के लिए किकी डांस के प्रति अवेयर करने के लिए काउंसलिंग प्रोग्राम चलाया जाएगा। इसके जरिए बच्चों को किकी डांस के नुकसान की जानकारी देने के साथ ही उन्हें ऐसे किसी भी प्रकार के चैलेंज से बचने के लिए जागरूक किया जाएगा। जिससे वह सुरक्षित रह सके।

बॉक्स में लगाएं

क्या है किकी डांस चैलेंज

-कनाडियन हिप हॉप सुपरस्टार ड्रेक के लेटेस्ट ऐल्बम स्कॉर्पियन के हिट सॉन्ग 'इन माय फीलिंग' पर शुरू हुआ 'किकी चैलेंज.'

-इन दिनों यह दुनियाभर में वायरल हो रहा है। सेलेब्रिटीज से लेकर आम लोग तक इस चैलेंज को पूरा करने की कोशिश में लगे हैं।

बेहद खतरनाक

-इस चैलेंज में गाड़ी के अंदर बैठा शख्स एक हाथ से गाड़ी ड्राइव करता है। दूसरे हाथ से मोबाइल के जरिए बाहर डांस कर रहे शख्स का विडियो बनाता है।

-इसके बाद डांस करने वाले व्यक्ति को चलती गाड़ी में कूदकर अंदर बैठना होता है और वह भी बिना किसी चोट या दुर्घटना के तभी इस चैलेंज को पूरा माना जाता है।

-लेकिन ऐसा संभव नहीं है। कई वीडियोज में गाड़ी से उतरते वक्त लोग गिर पड़े और चोटिल हो गए।

कई देशों में किकी पर है सजा

-मिस्र, जॉर्डन और यूएई जैसे देशों में यह किकी चैलेंज पूरी तरह से बैन हो चुका है।

-दुबई और अबू धाबी जैसे शहरों में इस चैलेंज को एक्सेप्ट करने वालों को जेल तक भेज दिया गया है।

भारत में भी सख्ती

भारत की बात करें तो यहं भी सबसे पहले मुंबई पुलिस ने किकी चैलेंज के बारे में चेतावनी जारी की थी। इसके बाद बेंगलुरु, चंडीगढ़, यूपी और अब दिल्ली पुलिस ने भी इस पर चिंता जताते हुए एडवाइजरी जारी की है।

इस प्रकार के गेम या चैलेंज हमेशा से जानलेवा साबित होते रहे हैं। ऐसे में बच्चों के लिए विशेष अवेयरनेस प्रोग्राम चलाकर उन्हें ऐसे खतरनाक गेम से बचने के लिए जागरूक किया जाएगा। इससे वह सुरक्षित रह सके।

-सुष्मिता कानूनगो, प्रिंसिपल एमपीवीएम

इस चैलेंज के बारे में सुना है और कई रिपोर्ट भी पढ़ी है। यूनिक टेस्ट खत्म होने के बाद काउंसलिंग प्रोग्राम चलाया जाएगा। जिससे बच्चों में जागरुकता आ सके।

-डॉ। विशाल सिंह, प्रिंसिपल, बिशप जॉनसन स्कूल एंड कॉलेज