- इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स ने बनाई एलपीजी और पेट्रोल से चलने वाली बाइक

- ज्यादा है माइलेज, कम होगा पॉल्युशन

GORAKHPUR : अभी तक आपने एलपीजी से ऑटो या फिर फोर व्हीलर को ही चलते हुए देखा होगा, लेकिन बुद्धा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के मैकेनिकल ब्रांच के स्टूडेंट्स ने ड्यूल फ्यूल (एलपीजी और पेट्रोल) से चलने वाली बाइक बनाई है। इससे कम खर्च में बाइक का माइलेज तो बेहतर मिलेगा ही, एनवायर्नमेंट भी पाल्युशन फ्री रहेगा।

एक किलो में जाएगी 96 किलोमीटर

मैकेनिकल ब्रांच में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स ने यह बाइक वर्कशॉप हेड शिवानंद विश्वकर्मा के डायरेक्शन में बनाई है। अखिलेश निषाद, हेमंत सिंह, चंदन कुमार विश्वकर्मा, अजय कुमार वर्मा, दिलीप कुमार यादव और अंगद कुमार यादव के ग्रुप ने बताया कि आमतौर पर बाइक एक लीटर पेट्रोल में 55-80 किमी। की दूरी तय करती है, लेकिन एलपीजी से चलने वाली यह बाइक एक किलो गैस में 96 किमी। की दूरी तय करेगी। पेट्रोल से चलने वाली बाइक का ऑक्टेन नंबर 84 होता है जबकि उनकी बनाई एलपीजी से चलने वाली बाइक का ऑक्टेन नंबर 105 है।

क्या है ऑक्टेन नंबर का लोचा

ऑक्टेन नंबर किसी फ्यूल का रेजिस्टेंस पावर बताने वाला मानक है। इसे कुछ यूं समझें, जैसे ही आप सेल्फ स्टार्ट का बटन दबाते हैं या किक मारते हैं, स्पार्क प्लग से स्पार्क निकलकर कंजप्शन स्टार्ट कर देता है। एक फ्लेम पूरे कंजप्शन चैंबर से तब तक तेजी से गुजरती है जब तक ईधन खत्म नहीं होता। ऑक्टेन नंबर किसी ईधन की इसी कंजप्शन को रिसिस्ट करने की पावर होती है। जितना बेहतर रेजिस्टेंस, उतना बेहतर माइलेज। यही वजह है कि गैस ईधन का माइलेज पेट्रोल-डीजल से ज्यादा होता है क्योंकि गैसेज का ऑक्टेन नंबर हाई होता है।

ऐसे करेगी काम

स्टूडेंट्स ने बताया कि इसमें लो प्रेशर गैसिफायर का यूज करके एलपीजी को कार्बोरेटर में भेजते हैं जहां पर एयर और गैस का मिक्सर बनता है। हाई कम्प्रेशन रेशियो की वजह से मिक्सिंग (फ्यूल और एयर) अच्छी होती है। उसके बाद इसे सिलेंडर में भेजते है। नार्मल बाइक की तुलना में ऑक्टेन नंबर हाई होने से कार्बन कंटेंट कम निकलता है जो एटमास्फियर के लिए फायदेमंद है। इस बाइक में दोनों फ्यूल को बारी-बारी से यूज करते हैं जिसे पेट्रोल सोलेनॉयड वॉल्व की हेल्प से को-डिफरेंसिएट किया जाता है।

Comparison:

Petrol Bike Gas Bike

Avg - 55 km/litre Avg- 96 km/litre

Cost - 74 Rs/litre Cost- 55 Rs/kg

Octain no - 84 Octain No- 105

Nox, HC, CO2 is greater Reduced