-राजा के गढ़ से ही जीत की हो गई थी शुरुआत

-करछना में पहले बूथ पर ही खिल गया था बीजेपी का कमल

piyush.kumar@inext.co.in

ALLAHABAD: सुबह से ही इंतजार हो रहा था। आठ बज चुके थे। हर कोई अब ईवीएम मशीन पर निगाहें लगाए हुए था। कब मशीन खुले और रिजल्ट का पता चले। लेकिन किसी न किसी कारण से मुंडेरा में लेट होता जा रहा था। साढ़े आठ बज चुके थे लेकिन अभी काउंटिंग शुरू नहीं हो सकी थी। सबकी निगाहें यमुनापार एरिया में टिकी थीं। वहां पर भी खास तौर पर करछना विधान सभा की वोटिंग। क्योंकि यह राजा का गढ़ माना जाता है। अगर यहां पर कोई घुसपैठ बनाने में कामयाब हो गया तो उसकी जीत तय होगी।

बढ़ने लगीं दिलों की धड़कनें

सुबह 8:भ्ख् मिनट पर करछना विधान सभा में इवीएम मशीन पहुंचने लगी। हर सीट पर मशीन लगा दी गई। वहां साइड में हर पार्टी के मेम्बर्स बैठे हुए थे। उन्हें दिखाया जा रहा था कि अभी सील पैक है और उसे खोला जाना बाकी है। नंबर का मिलान हुआ और शुरू हो गई आगे की कार्रवाई। 8:भ्म् मिनट पर इवीएम का सील काटा गया और मेम्बर्स को दिखाया गया कि वह काउंटिंग का बटन दबाने जा रहे हैं। मेन बटन दबाते ही रिजल्ट आने लगे।

बीजेपी का शंखनाद

किसी को विश्वास नहीं हुआ जब रिजल्ट आने लगा। नंबर वन पर बसपा को फ्फ्, नंबर टू कांग्रेस को ख्, नंबर थ्री बीजेपी को ख्म्ख् और नंबर फोर सपा को ख्फ्8 वोट मिले। इसके बाद तो कई कैंडिडेट्स का खाता भी नहीं खुला। भाजपा की शुरुआत ही जीत के साथ हुई। राजा के गढ़ में विजय हुई थी। राजनीतिज्ञ भी अब समझने लगे थे कि आने वाला रिजल्ट जरूर कुछ ना कुछ बड़ा उलट फेर करने वाला है। अब आगे की कंडीशन में भी बीजेपी कहीं कम न थी। मेजा एरिया भी राजा यानी कुंवर रेवती रमण का एरिया माना जाता है। यहां पर भी पहले बूथ का वोटिंग रिजल्ट बीजेपी के फेवर में था। हां इस बार सपा ने ज्यादा वोट पाया था लेकिन उनके करीब होना यह जता रहा था कि बीजेपी वहां भी कमजोर नहीं थी। सपा को ख्फ्म् वोट मिले तो बीजेपी को क्8क् वोट मिले थे। कुछ यही हाल कोरांव एरिया में था। पहली बूथ की काउंटिंग में बीजेपी ने ख्ख्9 तो सपा को ख्म्9 वोट मिले थे। उसके बाद से आने वाले रिजल्ट ने पूरी कहानी ही बदल ली।

करछना और मेजा टारगेट

दरअसल करछना और मेजा एरिया चुनाव के दिन से ही टारगेट में था। सुबह वोटिंग के समय से ही बूथ कैप्चरिंग और बीजेपी प्रत्याशियों के साथ मारपीट की घटनाओं ने सबको डरा दिया था। यह भी चर्चा में बना रहा था कि यहां पर जबरदस्त सेटिंग हुई है। खुद बीजेपी प्रत्याशी श्यामा चरण गुप्ता अपनी फैमिली के साथ यमुनापार एरिया में जगह जगह कंप्लेन मिलने पर जानकारी लेने पहुंच रहे थे। उन्हें भी इस बात का खौफ था कि करछना और मेजा में रूलिंग पार्टी से जुड़े लोग जबरदस्ती कर रहे हैं। चुनाव जीतने के बाद उन्होंने मीडिया से कहा भी यह चुनाव जीतना इतना आसान नहीं था। हर जगह बूथ कैप्चरिंग और धमकी के बाद लोगों ने वोट दिया। यह सबकी जीत है।