कैबिनेट मंत्री के लिए सामने आने लगी दावेदारी

पुराने भाजपाई और नए भाजपाइयों के बीच भी है मुकाबला

DEHRADUN: उत्तराखंड में मिली ऐतिहासिक जीत और प्रचंड बहुमत के बाद अब बीजेपी की नई सरकार की तस्वीर को लेकर बहस छिड़ गई है। जहां सीएम पद के लिए प्रकाश पंत, त्रिवेंद्र, सतपाल महाराज, अजय भट्ट के नाम सियासी गलियारों में चर्चाओं में हैं, तो वहीं कैबिनेट मंत्रियों के लिए भी दावेदारी समाने आने लगी है। सबसे पहले दावेदारी मसूरी से विधायक चुनकर आए गणेश जोशी के समर्थकों द्वारा की गई है।

अपनी-अपनी दावेदारी

इधर बीजेपी के सीनियर नेताओं के अलावा चुनाव से पहले बीजेपी का दामन थामने वाले नए नवेले भाजपाइयों के बीच भी सीधा मुकाबला देखा जा रहा है। जिसमें यशपाल आर्य, हरक सिंह रावत का नाम सबसे मजबूत माना जा रहा है। इधर बीजेपी के पुराने चेहरों में से हरबंश कपूर, मदन कौशिक, विशन सिंह चुफाल मजबूत दावेदार माने जा रहे हैं। जबकि पूर्व सीएम हरीश रावत को चुनाव में पटखनी देने वाले राजेश शुक्ला और यतीश्वरानंद को भी कैबिनेट मंत्री बनाए जाने की मांग उठने लगी है। इसके अलावा सीएम पद की रेस में बताए जा रहे त्रिवेंद्र रावत और प्रकाश पंत का सीएम न बनने की स्थिति में कैबिनेट मंत्री बनना तय माना जा रहा है। सतपाल महाराज के कद को देखते हुए महाराज को स्पीकर की भूमिका में भी देखा जा रहा है।

कैसे बनेगा क्षेत्रीय संतुलन

जो नाम कैबिनेट मंत्रियों की दौड़ में बताए जा रहे हैं, उनमें पार्टी हाईकमान के लिए एक बड़ी चुनौती क्षेत्रीय संतुलन को साधने की भी होगी। कुमाऊं से सीएम बनने के बाद गढ़वाल क्षेत्र को ज्यादा प्रतिनिधित्व मिलना तय है। ऐसे में सीनियर नेताओं को पाटर्ीे दरकिनार नहीं कर सकती। अगर क्षेत्रीय संतुलन और महिला मंत्रियों की मांग उठी तो कुछ नए चेहरों को भी शामिल किया जा सकता है। दरअसल सीनियर और नए नवेले भाजपाइयों में महिला नेता का नाम भी अब तक कहीं नजर नहीं आ रहा है। ऐसे में गढ़वाल से किसी युवा चेहरे और महिला विधायक का नम्बर भी आ सकता है।

कैबिनेट मंत्री की दौड़ में हैं ये

--हरबंश कपूर

--मदन कौशिक

--डॉ.हरक सिंह रावत

--यशपाल आर्य

--गणेश जोशी

--विशन चुफाल

--डॉ। धन सिंह रावत

--राजेश शुक्ला

--यतीश्वरानंद

-- सुबोध उनियाल

-- मुन्ना सिंह चौहान